Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Board Exam: यूपी में कल से शुरू होंगी बोर्ड की परीक्षाएं,...

UP Board Exam: यूपी में कल से शुरू होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, नकल करते या कराते पकड़े जाने पर लगेगा NSA

- Advertisement -

UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षाओं का मौसम चल रहा है और सभी छात्र पूरी तरह से परीक्षाओं के लिए तैयार हैं। जहां आज बुधवार 15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई तो वहीं कल से (16 फरवरी) यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam) शुरू हो जाएंगी। बोर्ड ने परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने अब तक एडमिट कार्ड नहीं लिया है वे जल्द से जल्द अपने संबंधित स्कूल से संपर्क कर एडमिट कार्ड ले लें।

खबर में खास:

  • नकल करते व कराते पकड़े जाने पर लगाया जाएगा NSA
  • 10वीं और 12वीं के करीब 59 लाख छात्र – छात्राएं देंगे परीक्षा
  • छात्र यहां से कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी

नकल करते व कराते पकड़े जाने पर लगाया जाएगा NSA

यूपी बोर्ड परीक्षा कल से शुरू हो रही हैं। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सरकार ने शख्त आदेश दिए हैं। नकल करते व कराते पकड़े जाने पर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्यवाही की जाएगी। बोर्ड परीक्षा को सकुशल व नकलविहीन कराने के लिए रायबरेली के जिला प्रशासन ने भी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

10वीं और 12वीं के करीब 59 लाख छात्र – छात्राएं देंगे परीक्षा

बोर्ड इस वर्ष दोनों 10वीं और 12वीं कक्षाओं के तकरीबन 59 लाख छात्र – छात्राओं के लिए 3 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कर रहा है। हर परीक्षा केंद्रों पर भारी पुलिस बलों को रखा जाएगा, ताकि नकलविहीन परीक्षा हो जाए। इसके अलावा परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। केंद्रों की जांच के लिए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों की जांच करेंगे।

छात्र यहां से कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी

छात्रों ने अब तक अपनी तैयारी पूरी कर ली होगी और अब बारी है एक बेहतर रिवीजन की और इसके लिए बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर कक्षा 12 और कक्षा 10 के सभी विषयों के मॉडल पेपर (UP Board Exam Model Paper) अपलोड किए हैं। छात्र इनकी मदद से अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की 12वीं और 10वीं परीक्षा की शुरुआत हिन्दी के पेपर से होगी।

READ MORE: Gautam Buddh Nagar News: ‘भाई मैं फौजी नहीं बन पाया, तुम जरूर बनना…..’ अग्निवीर में फेल होने पर लगाई फांसी

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular