Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Budget: 20 फरवरी को योगी सरकार पेश करेगी महाबजट, इन बिंदुओं...

UP Budget: 20 फरवरी को योगी सरकार पेश करेगी महाबजट, इन बिंदुओं पर होगा फोकस, जानें क्या कुछ खास

- Advertisement -

UP Budget: (On February 20, the Yogi government will present the Mahabudget) उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा। जिसे लेकर सरकार और विपक्ष दोनों ने खास तैयारियां की हैं। आगामी लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सरकार करीब सात लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। बजट में युवाओं, किसानों, महिलाओं और ढांचागत विकास पर सरकार का फोकस होगा।

युवाओं पर सरकार का फोकस

योगी सरकार विधानमंडल का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू करने की तैयारी कर रही है। जिसे लेकर 21 फरवरी को सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया जा सकता है। बता दें, सरकार अपने बजट में युवाओं पर फोकस कर सकती है। सोमवार को योगी कैबिनेट ने विधानमंडल का सत्र शुरू करने का प्रस्ताव बाई सर्कुलेशन मंजूर किया।

बजट में कई नई योजनाएं हो सकती हैं लागू

21 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्ताव पेश करेंगे। वहीं प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र 20 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है। हाल ही में केंद्र सरकार के पिछले दिनों बजट पेश करने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी अपना बजट पेश करेगी। सरकार बजट के माध्यम से 2024 लोकसभा चुनाव का रास्ता साफ करने की कोशिश में है। बता दें कि प्रदेश को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जाने के लिए योगी सरकार तमाम तरह के प्रावधान कर सकती है। इस बार के बजट में नई योजनाओं को लागू किए जाने के प्रावधान भी बजट में हो सकते हैं।

इन बिंदुओं पर होगा सरकार का फोकस

20 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण पेश करेंगी। जिस के बाद आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार करीब सात लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। इस बार के बजट में युवाओं, किसानों, महिलाओं और ढांचागत विकास पर सरकार का फोकस होगा। इसके साथ ही राज्य में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत होने वाले निवेश प्रस्तावों को लागू करने के लिए भी बजट प्रावधान सरकार की प्राथमिकता होगी।

Also Read: Uttarakhand Budget: गैरसैँण में बजट सत्र आयोजित करने पर प्रीतम सिंह का धामी सरकार पर हमला

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular