Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUP By-election Results Live: आज आएंगे स्वार और छानबे विधानसभा उपचुनाव के...

UP By-election Results Live: आज आएंगे स्वार और छानबे विधानसभा उपचुनाव के नतीजे, थोड़ी देर में शुरू होगी काउंटिंग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP By-election Results Live: उत्तर प्रदेश में दो खाली सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव के लिये वोटों की गिनती आज शनिवार को होनी है। इन दोनों सीटों पर चुनावों के वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। स्वार विधानसभा जो की रामपुर जिले में आता है और छानबे विधानसभा जो मिर्जापुर जिले में आता है। इन दोनों सीटों पर 10 मई को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों सीटों पर उपचुनाव में मतदान फीसदी कम रहा और दोनों ही स्थानों पर 45-45 प्रतिशत मतदान हुआ।

  उपचुनाव में कम फीसदी हुआ मतदान

जबकि एक साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में स्वार में मतदान प्रतिशत 68.8 था। जब सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने अपने विरोधी अपना दल (सोनेलाल) के उम्मीदवार को हरा दिया था। इसी तरह छानबे विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को मतदान प्रतिशत 44.15 प्रतिशत रहा, जबकि पिछली बार चुनाव में यह 52 फीसदी रहा।बता दें कि स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई है जबकि छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है। उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है।

बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्कर

स्वार सीट से इस बार समाजवादी पार्टी ने अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है। अपना दल एस बीजेपी की सहयोगी गठबंधन की हिस्सा है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिर्जीपुर में आकर अपना दल (सोनेलाल) की पत्नी रिंकी कौल के लिए वोट मांग चुके हैं। यह सीट दिवंगत विधायक राहुल कोल की सीट है जहां अब उनकी पत्नी को उतारा गया है। जबकि सपा ने कीर्ति कोल को मैदान में उतारा है।

403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में,BJP के 255 विधायक

403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में, शासन वाली भाजपा के 255 विधायक हैं, और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के मूल रूप से 11 और छह विधायक हैं। सपा के 109 विधायक हैं जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के 9 विधायक हैं। जबकि ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6 विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के 2-2 और बहुजन समाज पार्टी का 1 ही विधायक है।

Hardoi Nikay Chunav Results: हरदोई में क्या बागी और निर्दलीय बिगाड़ सकते हैं BJP का खेल? आया चौंकाने वाला एक्जिट पोल

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular