Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP By Poll: सपा का दाव, मुस्लिम बाहुल इलाके में हिंदू महिला...

UP By Poll: सपा का दाव, मुस्लिम बाहुल इलाके में हिंदू महिला को दिया टिकट, क्या बिगड़ेगा बीजेपी का समीकरण ?

- Advertisement -

UP By Poll: उत्र प्रदेश के दो विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव होने को हैं। ऐसे में तमाम जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए तमाम राजनीतिक दल चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार रहे है। चूकी ये चुनाव भले ही दो विधानसभा सीटों पर हो रहा हो लेकिन इसका प्रभाव पूरे यूपी की सीटों पर होने जा रहा है।

प्रदेश के विभिन्न इलाकों में इस चुनाव को लेकर चर्चा है। दोनों सीटों पर पूरे प्रदेश की नजरें हैं। रामपुर की विधानसभा सीट को सपा की ही सीट के तौर पर देखा जाता है। दरअसल यहां पर शुरु से ही सपा का कब्जा रहा है। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम यहां से विधायक रहे है। एक मामले में सजा मिलने के बाद उनकी सदस्यता चली गई जिस कारण यहां पर चुनाव हो रहे हैं।

मुस्लिम क्षेत्र में हिंदू प्रत्याशी को टिकट

सपा ने इस सीट पर ऐसी चाल चली है कि सभी लोग हैरान है। दरअसल ये पूरा क्षेत्र मुस्लिम बाहुल है। हमेशा से सपा ने यहां पर मुस्लिम प्रत्याशी को ही उतारा है। ऐसे में इस बार सपा ने अनुराधा चौहान को अपना प्रत्याशी बनाया है। समाजवादी पार्टी के इस फैसले से बीजेपी में हलचल मच गई है। वहीं माना जा रहा था कि इस सीट से सपा खान परिवार के ही किसी सदस्य को चुनावी चेहरा बना सकती है लेकिन ऐन वक्त पर सपा ने अपना फैसला बदल लिया।

कब है दोनों सीटों पर मतदान

उल्लेखनीय है कि छानबे सीट पर उपचुनाव विधायक राहुल प्रकाश कोल की आकस्मिक मृत्यु की वजह से हो रहा है। जबकि रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव इसलिए हो रहा है क्योंकि आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को सजा होने की वजह से उनकी विधायकी रद्द हो गई थी। इन दोनों सीटों पर साप और बीजेपी में कड़ा मुकाबला है। वहीं दोनों सीटों पर वोट 10 मई को डाला जाएगा तो वहीं नतीजे 13 मई को आएंगे।

Also Read: UP Nikay Chunav: ‘आप’ का वादा, मुफ्त होगा बिजली हाउस-वॉटर टैक्स, यूपी में कितना कारगर साबित होगा ये फार्मुला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular