Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Bypoll: विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, दो विधानसभा सीटों...

UP Bypoll: विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, दो विधानसभा सीटों पर होनें हैं चुनाव

- Advertisement -

UP Bypoll: प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने को हैं। रामपुर की स्वार सीट और मीरजापुर की छानबे सीट पर 10 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। विधानसभा उपचुनाव में जो भी उम्मीदवार लड़ना चाहता है वो आज से नामांकन कर सकता है। हालांकि नामांकन करने के लिए तमाम दिशा निर्देश जारी किए गए है। इसके तहत किसी भी प्रकार का जुलूस नहीं निकाला जा सकता है। नामांकन करने के लिए सीमित संख्या में लोग जाएंगे।

प्रत्याशियों को सूची का इंतजार

जानकारी हो कि दोनों सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों की घोषणा किसी भी पार्टी की ओर से नहीं की गई है। ऐसे में दोनों सीटों पर जल्द ही प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी। माना जा रहा है एक दो दिन के भीतर ही प्रत्याशियों की सूची जारी की सकती है। दोनों सीटों पर 10 मई को चुनाव होने को हैं वहीं वोटों की गिनती 13 मई को की जाएगी।

स्वार सीट पर बीजेपी की सहयोगी दल अपना दल प्रत्याशी उतार सकता है तो वहीं मीरजापुर की छानबे सीट से बीजेपी अपना प्रत्याशी उतार सकती है। इससे पहले हुए विधानसाभा चुनाव में इन दोनों सीटों पर अपना दल ने अपना प्रत्याशी उतारा था। हालांकि स्वार सीट पर सपा ने जीत दर्ज की थी तो वहीं छानबे सीट पर अपना दल के प्रत्याशी ने फतह हासिल किया था।

निकाय चुनाव के नामांकन का चौथा दिन

जानकारी हो कि दूसरे ओर निकाय चुनाव के लिए भी नामांकन प्रक्रिया चल रही है। निकाय चुनाव के लिए नॉमिनेशन प्रथम चरण के लिए किए जा रहे हैं। वहीं प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 4 मई तो दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू होगी।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular