Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Civic Election: निकाय चुनाव में साथ आएगी नल और साईकल, गठबंधन...

UP Civic Election: निकाय चुनाव में साथ आएगी नल और साईकल, गठबंधन के प्रत्याशियों का जल्द होगा ऐलान

- Advertisement -

UP Civic Election: निकाय चुनाव को लेकर प्रदेश में घमासान है। विधान सभा में साथ में चुनाव एक साथ लड़ने वाली पार्टी सपा और आएलडी ने निकाय चुनाव में भी मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हाल ही में इस फैसले को लेकर जानकारी सामने आई थी। अब किस सीट से किसे कौन सी पार्टी उतारेगी इस बात का इंतजार किया जा रहा है। निकाय चुनाव में ये पहली बार है जब सपा और रालोद एक साथ चुनावी मैदान में जा उतर रहे हैं। बता दें कि इस निकाय चुनाव के फैसले ही आने वाले लोक सभा के नतीजे तय करेंगे। यही कारण है कि सभी राजनीतिक दल इसको फतह करने में लगे है।

जल्द जारी होगी लिस्ट

जानकारी के लिए बता दें कि निकाय चुनाव में सपा और रालोद के प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी होगी। इसके लिए दोनो पार्टियां अपने उम्मीदवारों का चयन करने मे लगी है। रालोद के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने बुधवार को कहा, ‘रालोद समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर नगरपालिका चुनाव लड़ेगा और सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द की जाएगी।’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निगम चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी हैंडपंप के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे। राष्ट्रीय लोकदल राज्य निर्वाचन आयोग में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत है।

सपा ने जारी की है 8 मेयर उम्मीदवारों की सूची

समाजवादी पार्टी ने लखनऊ, प्रयागराज समेत 8 शहरों में मेयर चुनावों के लिए मेयरों के उम्मीदवरों की सूची जारी की है। कल सपा के ट्वीटर हैंडल से सूची को ट्वीट किया गया। इस सूची को जारी करने से पहले पार्टी ने तमाम पहलुओं पर मंथन किया है। टिकट बटवारे के समय सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सपा के राष्ट्रीय महासचिव शामिल रहे। जानकारी हो कि सपा ने तमाम जातिगत समीकरण को साधते हुए टिकटों का बटवारा किया है। माना जा रहा है कि बीजेपी को घेरने के लिए सपा तमाम कोशिश कर रही है।

नामांकन के लिए तीसरा दिन

निकाय चुनाव में प्रथम चरण के नामांकन के लिए आज तीसरा दिन है। तमाम जगहों से प्रत्याशी आज नमांकन करने जाएंगे। वहीं पहले चरण के नामांकन के लिए आखिरी दिन 17 अप्रैल निर्धारित है। जानकारी हो कि दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 16 अप्रैल से सुरू होने जा रही है। वहीं निकाय चुनाव के प्रथम चरण का मतदान 4 मई तो दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। नतीजे 13 मई को आएंगे।

Also Read: UP Civic Body Election: सपा ने जारी की 8 मेयर प्रत्याशियों की सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular