Wednesday, July 3, 2024
HomeKaam Ki BaatUP CM Fellowship: युवाओं को 40 हजार रुपए, ट्रेवल के लिए पैसे...

UP CM Fellowship: युवाओं को 40 हजार रुपए, ट्रेवल के लिए पैसे और टैबलेट, योगी सरकार ने जनता के लिए खोल दिया खजाना

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP CM Fellowship Program 2023: योगी सरकार ने एस्पिरेशनल सिटी योजना के तहत एक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके लिए चुने जाने वाले युवाओं को हर महीने 40 हजार रुपये मिलेंगे। सीएम फैलोशिप नाम से जाने जा रहे इस प्रोग्राम का अगर आप भी लाभ उठाना चाहतें हैं तो पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें..

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार युवाओं को रोजगार देने और प्रदेश से बेरोजगारी खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। जिसके लिए समय समय पर कई योजनाएं लागू भी की जाती हैं। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ रोजगार को लेकर कई प्रयत्न कर रहें हैं। इसी कड़ी में सरकार ने सीएम फैलोशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है। जिसके लिए प्रदेश से कई युवाओं को चुना जाएगा। एस्पिरेशनल सिटी योजना के तहत कार्यक्रम के लिए शहरी विकास विभाग ने बीते 4 दिसंबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है।

हाल ही में योगी कैबिनेट ने एस्पिरेशनल सिटी प्लान को स्वीकृति दी थी। इसके तहत बीस हजार से एक लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में रोजगार के नए अवसर पैदा करना और बुनियादी शहरी सुविधाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया। सीएम फैलोशिप कार्यक्रम के ऑनलाइन पंजीकरण 4 दिसंबर से चालू हैं।

क्या है मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत एस्पिरेशनल सिटी स्कीम युवाओं को शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और निगरानी में योगदान देने के लिए है। इसके लिए प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से युवाओं का चयन किया जाएगा। युवाओं को शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://anyurban.upsdc.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद युवाओं की सरकारी क्षेत्र में नौकरी की संभावना भी बढ़ जाएगी।

क्या-क्या मिलेगा हर महीने

इन आवेदकों में चुने जाने वाले युवाओं को एक टैबलेट और हर महीने 40 हजार रुपये मिलेंगे। इसके अलावा रहने और आने-जाने के लिए भत्ता भी मिलेगा। सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदक के पास स्नातक या इससे ज्यादा डिग्री होनी चाहिए। स्नातक किसी भी मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से की गई होनी चाहिए। इसके अलावा प्रथम श्रेणी में स्नातक या न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

ये रहेंगीं योगयताएं

हिंदी और अंग्रेजी बोलने और लिखने में कुशल होना चाहिए। अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक को कंप्यूटर और आईटी एप्लिकेशन पर काम करने की क्षमता होनी चाहिए। साथ ही फील्ड में काम करने के इच्छुक होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें-https://up.indianews.in/season-3-of-mirzapur-is-coming-the-actor-associated-with-the-series-gave-an-update/

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular