Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याUP: दुनिया भर में बढ़ी राम मंदिर मॉडल की मांग, एक बार...

UP: दुनिया भर में बढ़ी राम मंदिर मॉडल की मांग, एक बार में ही मिले लाखों ऑर्डर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Mandir: जैसे-जैसे अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक की तारीख करीब आ रही है, नवनिर्मित मंदिर अधिक से अधिक लोगों का ध्यान खींच रहा है। प्रयागराज में एक हस्तशिल्प इकाई को लेजर-कटिंग तकनीक के माध्यम से पाइनवुड बोर्ड से बने राम मंदिर के 1 लाख लघु मॉडल के ऑर्डर मिले हैं। जिसका इस्तमाल लोग उपहार सामग्री के रूप में करेंगे।

राम मंदिर मॉडल की अचानक बढ़ी मांग

राम मंदिर की प्रतिकृतियां बनाने की अवधारणा शुरू करने वाले अनुराग अस्थाना ने टीओआई को बताया, “राज्य के बाजारों में राम मंदिर मॉडल की अचानक मांग बढ़ गई है। हम हर सप्ताह अकेले अयोध्या में विभिन्न आकारों के लगभग 500 मॉडल भेजते हैं। देव दीपावली कार्यक्रम के बाद से मांग विशेष रूप से बढ़ गई है।

समारोह के लिए 100 करोड़ रुपये किए गए आवंटित

शीर्ष भजन गायक 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले अयोध्या में सप्ताह भर चलने वाले समारोहों में प्रस्तुति देंगे। सांस्कृतिक विभाग ने समारोह के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस कार्यक्रम में भजन, राम कथा, राम लीलाएं, रामायण पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम और राम चरण पादुका यात्रा शामिल होंगी। प्रमुख मंदिरों में कीर्तन, सुंदरकांड और अखंड रामायण के पाठ होंगे। आयोजन स्थलों में पुरूषोत्तम मंच, सरयू मंच, कागभुशुण्डि मंच, तुलसी स्मारक भवन और तुलसी उद्यान शामिल हैं। मोरारी बापू, अनूप जलोटा, हरिहरन और एआर रहमान जैसे प्रसिद्ध कलाकारों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

भेजा जाएगा 600 किलो घी 

अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की महाआरती और स्थापना समारोह में जोधपुर से घी लाया जाएगा। जनवरी में अयोध्या के राम मंदिर के लिए 600 किलो घी भेजा जाएगा। देव दिवाली पर श्रीश्री महर्षि सांदीपनि राम धर्म गौशाला से 108 घी के कलश रथों पर रवाना किए गए। गौशाला के प्रमुख सांदीपनि महाराज ने बताया कि गौशाला में तैयार 600 किलो घी का उपयोग अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान आरती और हवन में किया जाएगा।

ALSO READ:

Bus Accident: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस! दर्जनों लोगों की मौत, कई घायल 

UP Weather: यूपी में मौसम बेईमान! इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular