Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsUP Farmer Suicide Attempt: किसान के आत्मदाह करने की कोशिश पर भड़के...

UP Farmer Suicide Attempt: किसान के आत्मदाह करने की कोशिश पर भड़के अखिलेश, बोले- किसान बीजेपी का दाना-पानी उठा देंगे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Farmer Suicide Attempt: किसान के आत्मदाह करने के मामले में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि भाजपा के राज में आज किसान अपनी ज़मीन को बचाने के लिए ख़ुद को आग लगाने पर मजबूर हो रहा है।

बता दें कि मेरठ जिले में एक किसान ने उसकी भूमि को सरकारी बताकर उस पर वन विभाग द्वारा कब्जा करने के विरोध में मवाना के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) कार्यालय के सामने शुक्रवार को आग लगाकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। 70 फीसदी से अधिक जल जाने के कारण किसान की हालत गंभीर बताई जा रही है।

किसान आग में बुरी तरह झुलसे किसान को पहले सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में भर्ती कराया गया था, जहां से उसे बेहतर उपचार के लिये मेरठ भेजा गया। एक अधिकारी ने बताया कि किसान की पहचान अलीपुर मोरना निवासी 53 वर्षीय जगबीर के तौर पर की गयी है।

पूर्व सीएम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा के तथाकथित अमृतकाल की इससे दुर्भाग्यपूर्ण तस्वीर और क्या हो सकती है कि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ समझे जानेवाला किसान आज अपनी ज़मीन को बचाने के लिए ख़ुद को आग लगाने पर मजबूर हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मेरठ में वन विभाग द्वारा अपनी ज़मीन हड़पे जाने के बाद कई बार कोशिश करने पर भी सुनवाई न होने से हताश होकर ख़ुद को आग लगाने वाले किसान को सबसे पहले अच्छे से अच्छा इलाज सुनिश्चित कर बचाया जाए और फिर उसकी ज़मीन लौटाई जाए।

अखिलेश यादव: जबसे भाजपा आई है तबसे उसकी बुरी नज़र…

सपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा खेती और किसान दोनों को विरोधी है। जबसे भाजपा आई है तबसे उसकी बुरी नज़र किसानों की ज़मीन पर भी है और उनकी पैदावार पर भी। उन्होंने आगे कहा कि कहाचाहे भूमि के अधिग्रहण का क़ानून रहा हो, खाद की बोरी में चोरी, महँगे बीज, बिजली, सिंचाई के रूप में लगातार बढ़ती कृषि लागत और फसल की लगातार घटती क़ीमत या काले क़ानून सब भाजपा की किसान विरोधी सोच का उदाहरण हैं। किसान भाजपा का दाना-पानी उठा देंगे।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular