Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Global Investors Summit 2023:PM मोदी ने किया उद्घाटन, अंबानी ने किया...

UP Global Investors Summit 2023:PM मोदी ने किया उद्घाटन, अंबानी ने किया ऐलान- पूरे यूपी को इसी साल देंगे 5जी सर्विस

- Advertisement -

यूपी(UP Global Investors Summit 2023):लखनऊ में आज से ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट की शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने सीएम योगी की मौजूदगी में समिट का उद्घाटन  किया। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह,सीएम योगी आदित्नाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहे। बता दें कि प्रदेश में अगले तीन दिनों(10 से 12 फरवरी) तक GIS समिट चलेगा। इसके मद्देनज़र सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। बीच – बीच में सुरक्षा का जायजा सीएम योगी खुद भी ले रहे हैं।

इस बार इनवेस्टर्स समिट में 20 से ज्यादा देशों के 10 हजार डेलिगेट्स शामिल होंगे। यूपी सरकार का दावा है कि इनवेस्टर्स समिट में 27 लाख करोड़ से ज्यादा निवेश का प्रस्ताव आया है। 17 हजार से ज्यादा MoU साइन हो चुके हैं और आज भी कई MoU साइन हो सकते हैं।

यूपी में बीते 5 साल में निर्यात किया दोगुना : सीएम

सीएम योगी ने बताया कि निवेशकों के लिए हमने कई काम आसान कर दिए हैं। ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल 406 सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। निवेश सारथी एप के जरिए जिज्ञासाओं का समाधान की सुविधा दे रहा है। यूपी ने बीते 5 साल में निर्यात को दोगुना बढ़ाया। प्रदेश बेहतरीन कानून-व्यवस्था के लिए जाना जा रहा है। इसके अलावा यूपी को भारत की फूड बास्केट, खाद्यान्न, दूध, गन्ना समेत कई चीजों में नंबर वन है।

सीएम योगी ने आगे कहा कि यूपी में इस निवेश कुंभ में अबतक हमें 18,643 MoU साइन किए गए हैं। इसमें 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसके जरिए 92 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। ये निवेश इलेक्ट्रॉनिक्स, जनरेशन, हेल्थ केयर, फूड,एनर्जी,मैन्युफैक्चरिंग, डेयरी और टूरिज्म समेत कई सेक्टर शामिल हैं।

यूपी के सभी जिलों में इसी साल 5जी सेवाएं होंगी शुरू -मुकेश अंबानी

इनवेस्टर्स समिट में उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल के बजट ने भारत के एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने की नींव रखी है। यह पूंजीगत व्यय के मामले में देश के विकास की नींव के निर्माण के लिए अपने उच्चतम संसाधन आवंटन के लिए खड़ा है। भारत बहुत मजबूत विकास पथ पर है। मुकेश अंबानी अपने संबोधन में एक बड़ी बात भी कही उन्होंने कहा कि Jio 2023 के दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के हर शहर और गांव को कवर करने के लिए 5G के अपने रोल-आउट को पूरा कर लेगा। रिलायंस ने अगले चार वर्षों में यूपी में Jio, खुदरा और नवीकरणीय व्यवसायों में अतिरिक्त 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, जिससे राज्य में 1 लाख से अधिक अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular