Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking Newsकिसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, पहली मार्च से शुरू होगी...

किसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, पहली मार्च से शुरू होगी गेहूं की खरीद

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Up Government News: गेहूं की सरकारी खरीद एक मार्च से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी। सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। योगी सरकार के निर्देश हैं कि इस दौरान किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs. up. gov . in तथा विभाग के मोबाइल ऐप यूपी किसान मित्र पर पंजीकरण एवं नवीनीकरण कराना अनिवार्य है।

विभाग ने किसानों से अनुरोध किया है कि वे गेहूं को छानने, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि साफ करने तथा अच्छी तरह सुखाने के बाद ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए ले जाएं। इस वर्ष बटाईदार किसान भी पंजीकरण कराकर गेहूं बेच सकते हैं। खाद्य एवं रसद विभाग के एफसीएस पोर्टल पर गेहूं खरीद हेतु किसानों का ऑनलाइन पंजीकरण। सरकार 1 जनवरी 2024 से प्रारंभ। अब तक 109709 किसान

भारत से बस 4 घंटे दूर है ये कजाखस्तान की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जरूर देखे

प्रतिदिन इस समय मिलेगा राशन

खाद्य एवं रसद विभाग के अनुसार रविवार एवं अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक गेहूं खरीद जारी रहेगी। योगी सरकार के निर्देश हैं कि किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। विभाग ने इसकी तैयारी भी कर ली है।

किसी भी आपात स्थिति के लिए खाद्य एवं रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है। किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

खाद्य विभाग व अन्य क्रय एजेंसियों के कुल 6500 क्रय केंद्र स्थापित करने की योजना है। खाद्य एवं रसद विभाग ने गेहूं मूल्य का भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार से जुड़े खातों में 48 घंटे के भीतर करने की व्यवस्था की है। एक मार्च से शुरू होने वाली गेहूं खरीद के लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular