Saturday, July 6, 2024
HomeAasthaUP Government अयोध्या और प्रयागराज में बनाएगी VVIP गेस्ट हाउस

UP Government अयोध्या और प्रयागराज में बनाएगी VVIP गेस्ट हाउस

UP Government अयोध्या और प्रयागराज में बनाएगी VVIP गेस्ट हाउस

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), UP Government: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर की स्थापना के बाद शहर में आने वाले अतिथियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए पवित्र नगर अयोध्या और प्रयागराज में गेस्ट हाउस बनाने की योजना की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इन गेस्ट हाउस के निर्माण स्थल, लेआउट, सुविधाओं और सजावट के बारे में प्रेजेंटेशन की समीक्षा की।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने क्या दिए आदेश?

विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल जैसे गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ दुनिया भर से आने वाले अन्य महत्वपूर्ण आगंतुकों के ठहरने के लिए बेहतरिन सुरक्षा और सुविधा वाले अतिथि गृहों की आवश्यकता पर जोर दिया।

Also Read-NEET Paper Leak: मायावती ने दी NEET पर प्रतिक्रिया, कहा- “मुख्य आरोपियों के खिलाफ एक्शन ले सरकार”

लगभग साढ़े तीन एकड़ में फैला होगा गेस्ट हाउस

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में प्रस्तावित गेस्ट हाउस की चर्चा करते हुए कहा कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की जमीन सही होगी। गेस्ट हाउस लगभग साढ़े तीन एकड़ में फैला होगा और इसमें वैष्णव परंपराओं को प्रतिबिंबित करने वाले वास्तुशिल्प तत्व शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इमारत किसी भी हालत में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से ऊंची नहीं होनी चाहिए।

इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने अतिथियों की मेजबानी के लिए प्रयागराज में एक पूर्ण सुसज्जित गेस्ट हाउस की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और निर्देश दिया कि निर्माण प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जानी चाहिए। प्रयागराज में, प्रस्तावित गेस्ट हाउस महर्षि दयानंद मार्ग पर स्थित होगा, जो लगभग 10,300 वर्ग मीटर में फैला होगा। इसमें कॉन्फ्रेंस हॉल, डाइनिंग एरिया और कैंटीन जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।

गेस्ट हाउस में पार्किंग की उचित व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वीआईपी मेहमानों के आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों गेस्ट हाउस में पार्किंग की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही अतिथि गृहों में ओडीओपी ब्लॉक भी होने चाहिए, जिससे आने वाले लोग प्रदेश की विविध हस्तशिल्प कलाओं से परिचित हो सकें।

Also Read- UP News: यूपी सरकार को लेकर अखिलेश यादव ने कही बड़ी बात, बोले- पुलिस भर्ती घोटाले में गुजराती…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular