Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 का आज तीसरा दिन,...

UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 का आज तीसरा दिन, सरकार चला रही जल जीवन मिशन योजना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP International Trade Show: उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज तीसरा दिन है। यह ट्रेड शो 25 सितंबर तक चलेगा। इस ट्रेड शो में जल जीवन मिशन को दर्शाया गया है। उत्तर प्रदेश, सरकार किस तरह से शहर से लेकर गांव तक स्वच्छ जल को पहुंचा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत शुरू की गई भारत सरकार की हर घर जल योजना की योगी सरकार ने राज्य के उन जिलों को सबसे पहले लागू किया है, जहां पर पानी की समस्या कई सालों से थी।

योजना भारत के हर राज्य के हर गांव में पहुंच चुकी

केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई हर घर जल योजना भारत के हर राज्य के हर गांव में पहुंच चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सबसे पहले यह योजना उन जिलों को पहुंचाई जहां पर इस योजना की जरूरत थी। जल जीवन मिशन का उद्देश्य यूपी में 2024 तक 2 करोड़ 62 लाख 29815 परिवारों तक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। 20 सितंबर 2023 तक 10 करोड़ 63 लाख 4955 परिवारों को नल से जल की सुविधा पहुंचाई जा चुकी है। घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने से महिलाओं को काफी बड़ी राहत मिली है खासकर बुंदेलखंड और विधवा में महिलाओं को मिलो से दूर से पानी भर कर लाना पड़ता था अब उनको घर के अंदर ही शुद्ध जल मिल रहा है।

जल योजना से मध्यम वर्ग लोगों को काफी राहत

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित पांच दिवसीय यूपी ट्रेड में एक स्टॉल पर भारत सरकार द्वारा लागू की गई हर घर जल योजना को उत्तर प्रदेश में किस तरह से वह योजना काम कर रही है। उसको दर्शाया गया है और साथ ही अब तक कितने लोगों को योजना का लाभ मिल चुका है। उसकी भी जानकारी दी गई है कहीं ना कहीं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर घर जल योजना से मध्यम वर्ग लोगों को काफी राहत मिली है।

Also Read: खुद को पुरुष मानती है यूपी पुलिस की ये महिला सिपाही… बोली- स्कर्ट पहनना लगता था अटपटा, डीजी…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular