Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Latest News: अगर आप भी हैं डॉग लवर तो हो जाएं...

UP Latest News: अगर आप भी हैं डॉग लवर तो हो जाएं सावधान, अब प्रदेश के इस जिले में कुत्तों को पालना होगा और महंगा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Latest News: अगर आप डॉग लवर हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास है, क्योंकि गाजियाबाद में अब कुत्तों को पालना और महंगा हो गया है। दरअसल गाजियाबाद सहित आसपास के इलाकों में लगातार कुत्ते के हमले के मामले सामने आ रहे थे,जिसको लेकर कई बार डॉग लवर एवम स्थानीय निवासी आमने सामने आ चुके हैं और कई बार कुत्तों के हमले में कई लोग घायल भी हुए है।

400 वर्ग गज में अधिकतम 4 कुत्तों का पंजीकरण

नगर निगम की बोर्ड बैठक में कुत्तों को लेकर कुछ अहम फैसला लिए गए है। पालतू कुत्तों की नसबंदी होना और एंटी रेबीज टीकाकरण करना अनिवार्य किया गया है। कुत्ते पालने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस पहले 200 रुपए थी जिसे अब बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया है। वही नवीनीकरण फीस पहले 100 रुपए थी जिसे अब बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। 200 वर्ग गज में अधिकतम दो कुत्ते और 400 वर्ग गज में अधिकतम 4 कुत्तों का पंजीकरण किया जाएगा। पांच या पांच से अधिक कुत्ते आवासीय क्षेत्र में नही पाले जाएंगे। पालतू कुत्तों से दूसरों को कोई परेशानी ना हो इसका भी शपथ पत्र कुत्ते मालिक को देना होगा।

नगर निगम ने ब्रीड कुत्तों को भी प्रतिबंधित किया

सोसायटी की लिफ्ट और पार्कों में भी कुत्ते मालिको को कुत्ते के मुंह पर मजल ( कुत्ते के मुंह पर जाली वाला मास्क ) लगाना होगा साथ में यह भी देखना होगा कि लिफ्ट में किसी व्यक्ति को कुत्ते से परेशानी ना हो। नगर निगम ने कुछ अटैकर ब्रीड कुत्तों को भी प्रतिबंधित किया है। जिसमे पिटबुल , रोटवीलर , डोगो अर्जेंटिनो जैसी ब्रीड शामिल है। वही शहर में आवारा कुत्तों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है। आवारा कुत्तों को दूसरो के घर के बाहर फीडिंग नहीं कराया जाएगा। नियमों को उल्लंघन करने वालों पर 5000 रूपये से राशि बढ़ाकर 10000 रूपये कर दी गई है।

Also Read: UP Politics: अंशिका पाण्डेय को सपा में मिली बड़ी जिम्मेदारी, कार्यकर्ताओं ने दी बधाई

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular