Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsUP Mayor Results: यूपी में खुला केजरीवाल की पार्टी का खाता, लेकिन...

UP Mayor Results: यूपी में खुला केजरीवाल की पार्टी का खाता, लेकिन इन 17 सीटों पर जब्त हुई जमानत

- Advertisement -

 India News(इंडिया न्यूज़),UP Mayor Results: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी गदगद नज़र आ रही है। इसमें कोई शक नहीं की बीजेपी ने इस चुनाव में चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। अगर यूं कहें कि बीजेपी को एकतरफा जीत मिली है तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। 2024 लोकसभा चुनाव को अगर देखें तो कई मायनों में यह जीत न सिर्फ राज्य की बीजेपी के लिए बल्कि केंद्र की बीजेपी के लिए भी बहुत जरूरी है।

आप पार्टी को 1 फीसदी से भी कम मिले वोट 

वैसे तो इस निकाय चुनाव में हर दल को सियासी नुकसान हुआ फिर चाहे वो प्रमुख विपक्षी समाजवादी पार्टी ही क्यों न हो। लेकिन पहली बार निकाय चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को कुछ हद तक फायदा तो हुआ लेकिन बड़े पैमाने पर नुकसान भी हुआ। आप पार्टी को सबसे कम वोट सहारनपुर में मिला। यहां उनके प्रत्याशी सहदेव सिंह को सबसे कम 1823 वोट ही मिले। जो कि यहां के कुल मतदान में से सिर्फ 0.54 फीसदी ही मिला है। यानी सहारनपुर मेयर सीट के लिए आप पार्टी को 1 फीसदी से भी कम वोट मिले हैं।

इन उम्मीदवारों की नहीं बच सकी जमानत 

आप पार्टी को सबसे ज्यादा वोट अगर कहीं मिले तो वो गाजियाबाद है। यहां आप की उम्मीदवार जानकी बिष्ट को 21,232 मत मिले। जो वहां के कुल मतदान का 3.52 फीसदी रहा। यह आम आदमी पार्टी को मिला कुल वोट फीसदी में सबसे अधिक है। इन 17 सीटों पर आप पार्टी ने 9 पुरुष और 8 महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा जिसमें से यह सभी उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। बता दें कि 2017 में नगर निगम की 16 सीटें थीं। जो इस बात 17 हो गई यानि इसमें एक सीट का इजाफा हुआ। 2017 में 14 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी, जबकि दो पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी। परंतु इस बात बीजेपी ने विपक्ष का सूपड़ा ही साफ कर दिया और 17 की 17 सीट जीतने में कामयाब रही।

UP Nagar Chunav Results: यूपी के कुल 17 मेयर में से 14 हैं करोड़पति, जानें- इनकी पढ़ाई व क्रिमिनल रिकॉर्ड

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular