Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsUP MLC Election 2024: BJP ने MLC चुनाव के लिए उम्मीदवारों का...

UP MLC Election 2024: BJP ने MLC चुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, सात प्रत्याशियों को मिला टिकट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) UP, UP MLC Election 2024: भाजपा ने शनिवार को UP में एमएलसी चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम ऐलान कर दिया है। BJP ने सात प्रत्याशियों को टिकट दिया है। इनमें पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच सियासी जंग एक बार फिर तेज होती जा रही है। बीजेपी की सहयोगी रालोद ने पहले ही उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी। बीजेपी गठबंधन के सभी प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को होगी।

बीजेपी के उम्मीदवार कौन-कौन? (UP MLC Election 2024)

  • विजय बहादुर पाठक
  • डॉ.महेंद्र सिंह
  • अशोक कटारिया
  • धमेंद्र सिंह
  • राम तीरथ सिंघल
  • संतोष सिंह
  • मोहित बेनीवाल

इसके साथ ही बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए अपने तीन उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर दी है।

सभी प्रत्याशी संगठन से जुड़े  

बीजेपी ने 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में अपने कोटे से सिर्फ सात प्रत्याशी उतारे हैं। इन सात प्रत्याशियों में सभी संगठन से जुड़े रहे हैं। आजमगढ़ के रहने वाले ब्राह्मण बिरादरी के विजय बहादुर पाठक इस वक्त प्रदेश संगठन में उपाध्यक्ष हैं तो क्षत्रिय बिरादरी से आन वाले प्रतापगढ़ के रहने वाले डा.महेंद्र सिंह और गुर्जर बिरादरी से आने वाले बिजनौर के रहने वाले अशोक कटारिया भी बीजेपी और विद्यार्थी परिषद से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। विजय बहादुर पाठक बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता रह चुके हैं।

योगी 1.0 सरकार में महेंद्र सिंह और अशोक कटारिया मंत्री रह चुके हैं। वहीं मूल रूप से शामली की जाट बिरादरी से आने वाले और अब मुजफ्फरनगर में रहने वाले मोहित बेनीवाल पश्चिम क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और इस वक्त प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। मूल रूप से संतकबीर नगर के रहने वाले और अब लखनऊ में रह रहे क्षत्रिय बिरादरी से आने वाले संतोष सिंह लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं और इस वक्त प्रदेश उपाध्यक्ष हैं तो भूमिहार बिदारी से आने वाले काशी के रहने वाले धमेंद्र सिंह बीजेपी प्रदेश संगठन में सह मीडिया प्रभारी हैं।

वहीं, वैश्य बिरादरी से आने वाले झांसी के पूर्व मेयर रह चुके रामतीरथ सिंघल झांसी जिले के महामंत्री रह चुके हैं। संख्याबल के हिसाब से बीजेपी आसानी से 10 प्रत्याशी जिता सकती है। बीजेपी ने इन दस सीटों में से एक-एक सीट अपना दल(एस), एक रालोद और एक सुभासपा को दी है। बीजेपी की इस सूची में एक ब्राह्मण, दो क्षत्रिय, एक जाट, एक गुर्जर, एक भूमिहार और एक वैश्य हैं। बीजेपी ने सहयोगी दलों को भी जो सीटें दी हैं, उन पर भी पिछड़े वर्ग से प्रत्याशी उतारे जाएंगे। अपना दल (एस) से सरकार में मंत्री आशीष पटेल का जाना तय है, वहीं रालोद ने योगेश चौधरी का नाम घोषित किया था, वह भी जाट बिरादरी से आते हैं।

सपा छोड़कर आने इस बार मौका नहीं

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में आने वाले बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और डा.सरोजनी अग्रवाल को बीजेपी ने इस सूची में मौका नहीं दिया गया है। इसके अलावा योगी 1.0 सरकार से मंत्री पद से हटाए गए मोहसिन रजा को भी इस सूची में मौका नहीं मिला है। बीजेपी ने इस सूची में जिन और लोगों को जगह नहीं दी है, उनमें विद्या सागर सोनकर, निर्मला पासवान और अशोक धवन भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular