Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊUP Municipal Elections: यूपी में दिसंबर में होंगे निकाय चुनाव, इस दिन...

UP Municipal Elections: यूपी में दिसंबर में होंगे निकाय चुनाव, इस दिन होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

- Advertisement -

UP Municipal Elections

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। दिसंबर में चुनाव कराए जाने हैं। बता दें कि प्रदेश में 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद और 546 नगर पंचायतों सहित कुल 763 नगर निकायों में चुनाव होने हैं।

18 नवंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन
आयोग के अधिकारी ने बताया कि 18 नवंबर को निकाय चुनाव की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसके बाद नगर विकास विभाग की ओर से सभी निकायों में पार्षद चुनाव के लिए वार्डों में आरक्षण निर्धारण किया जाएगा। साथ ही नगर पालिका परिषद चेयरमैन, नगर पंचायत अध्यक्ष और नगर निगम महापौर के लिए आरक्षण निर्धारित किया जाएगा।

दिसंबर के दूसरे से तीसरे सप्ताह के बीच चुनाव कराने की तैयारी
नवंबर के तीसरे सप्ताह तक आरक्षण निर्धारित होने के बाद उसकी सूचना आयोग को दी जाएगी। उसके बाद आयोग निकाय चुनाव का कार्यक्रम तय कर विभाग को भेजेगा। विभाग की मंजूरी के बाद आयोग की ओर से निकाय चुनाव के कार्यक्रम की अधिकृत घोषणा की जाएगी।

आयोग की ओर से दिसंबर के दूसरे से तीसरे सप्ताह के बीच चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि नगर विकास विभाग ने सभी निकायों से 4 नवंबर तक आरक्षण का प्रस्ताव मांगा है।

यह भी पढ़ें- Pilibhit Tiger Reserve: हाथियों से गुलजार होगा टाइगर रिजर्व, वन विभाग की टीम कर्नाटक हुई रवाना – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular