Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUP National Education Policy : नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यूपी...

UP National Education Policy : नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यूपी में दो शनिवार को भी रहेगी छुट्टी, जानें कौन – कौन से हुए बदलाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP National Education Policy लखनऊ : उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों पर पढ़ाई का दबाव कम करने के लिए योगी आदित्यनाथ (CM योगी आदित्यनाथ) की सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत राज्य सरकार अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को राज्य में लागू करने की तैयारी कर रही है।

सीएम योगी ने इस संबंध में शिक्षा विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब स्कूलों में पढ़ाई के घंटे कम कर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं बच्चों को रविवार के साथ-साथ महीने में दो शनिवार की भी छुट्टी मिलेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत स्कूलों में पढ़ाई कराने के लिए नई नियमावली तैयार करने का आदेश दिया है। इस शिक्षा नीति के तहत यूपी के सभी स्कूलों में पढ़ाई के घंटे कम हो जाएंगे। इसके साथ ही महीने में रविवार के साथ दो शनिवार की भी छुट्टी रहेगी।

29 घंटे ही होगी पढ़ाई

देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यूपी के स्कूलों में हफ्ते में सिर्फ 29 घंटे ही पढ़ाई होगी। सभी स्कूलों में सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5।30 घंटे तक कक्षाएं लगेंगी और दो शनिवार को सिर्फ दो से ढाई घंटे तक कक्षाएं लगेंगी। इतना ही नहीं महीने में दो शनिवार की छुट्टियां भी रहेंगी।

यह शनिवार महीने का दूसरा या चौथा शनिवार हो सकता है। इस दौरान स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले सामान्य विषयों की कक्षाओं की समय सीमा कम कर दी जाएगी। वर्तमान में सामान्य विषयों की कक्षा का समय 45 मिनट है, जिसकी अवधि घटाकर 35 मिनट कर दी जाएगी।

रविवार के साथ – साथ दो शनिवार को भी रहेगी छुट्टी

जबकि गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और हिंदी व्याकरण जैसे प्रमुख विषयों की कक्षाएं 40-50 मिनट तक चलेंगी। इसके साथ ही साल में दस दिन अलग-अलग तिथियों पर बच्चों को बिना स्कूल बैग के बुलाया जाएगा।

इस दौरान शिक्षक उन्हें प्रैक्टिकल या मौखिक पढ़ाई कराएंगे और बच्चों को स्कूल बैग से भी मुक्ति मिल जाएगी। जाहिर है, पढ़ाई के घंटे कम करने से छात्रों पर पढ़ाई का दबाव कम होगा।

Also Read – Sanatan Dharma Row : सनातन धर्म को लेकर विरोधी दलों पर बरसे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, कहा – ‘माफ…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular