Tuesday, July 2, 2024
HomeGovernment Actionup news : यूपी बनेगा फार्मा विकसित राज्य, रोजगार, दवाएं और परिवहन...

up news : यूपी बनेगा फार्मा विकसित राज्य, रोजगार, दवाएं और परिवहन का खर्च बचेगा।

- Advertisement -

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य के अंदर फार्मा पार्क के साथ ही उत्तरप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की स्थापना होने से राज्य के अंदर युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर के साथ दवाओं की नई खोज भी हो सकेगी।

राज्य फार्मा हब बनने की तैयारी कर रहा है। फार्मा पार्क और उत्तरप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की स्थापना होने से ना मात्र यहां के क्षेत्र के अंदर रोजगार के नए अवसर होगे बल्कि साथ ही नई तरह की दवाओं की खोज भी की जाएगी। इस कार्य में घरेलू दवा से बाजार में रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। और राजय के अंदर ही दवाएं तैयार की जाएगी। कई और बदलाव भी स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में देखने को मिलेगी।

खर्चों का विवरण

आपको बता दें कि प्रदेश सरकार फार्मा के क्षेत्र को विकसित करने के काम में जुटी है। इन सारी तैयारी के हिसाब से बजट में भी फार्मा पार्क की स्थापना एवं विकास कार्य के लिए 25 करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान भी किया गया है। इस प्लांट के बन जाने से दवाओं और परिवहन पर होने वाले खर्चे से भी बचा जा सकेगा। फार्मा प्लांट स्थापना करने के लिए सरकार ने राज्य के अंदर ललितपुर में करीब 2000 एकड़ जमीन को चिह्नित किया गया है। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर 1560 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इससे शोध को बढ़ावा

इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की स्थापना से राज्य के अंदर शोध को बढ़ावा मिलेगा साथ ही दवाओं में उपयोग किये जाने वाले मूल केमिकल को नए तरीके से विकसित किया जाएगा। शोध के साथ ही फार्मा के क्षेत्र में काम करने वालों को प्रशिक्षित किया जाएगा। नई तरह की दवाएं उपलब्ध होंगी और वैक्सीन भी बन सकेगी।

 

ये भी पढ़े-Holi 2023 : स्पेशल चंद्रकला गुजिया के साथ मनाएं इस बार की होली, घर आए मेहमान खुश होकर जाएंगे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular