Monday, July 1, 2024
HomeTrendingUP News: सोसायटी में दिखा भयानक सांप, इलाके में मचा हड़कंप

UP News: सोसायटी में दिखा भयानक सांप, इलाके में मचा हड़कंप

UP News: सोसायटी में दिखा भयानक सांप, इलाके में मचा हड़कंप

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP News: उत्तर प्रदेश के आगरा से हैरान करने वाली घटना सामने आई है। जिले के वाइल्डलाइफ एसओएस की एक टीम ने एक साहसिक बचाव अभियान में एक आवासीय सोसाइटी आस्था सिटी से 10 फुट लंबे भारतीय रॉक पाइथन को सफलतापूर्वक बचाया। नाले से सावधानीपूर्वक निकाले जाने के बाद, उसे एक उपयुक्त प्राकृतिक वातावरण में वापस छोड़ दिया गया। आस्था सिटी के निवासियों ने अपने परिसर के भीतर एक नाले में विशाल अजगर को देखने के बाद वाइल्डलाइफ एसओएस को सूचित किया था।

कैसे पकड़ा गया सांप

सांप होने की सूचना मिलने पर दो सदस्यीय टीम घटनास्थल पर पहुंची और सांप को सुरक्षित रूप से ले जाकर उसकी भलाई सुनिश्चित की, जिससे संबंधित निवासियों को राहत मिली। वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने चरम मौसम की स्थिति के दौरान सांपों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “चूंकि सांप ठंडे खून वाले जानवर हैं, इसलिए वे गर्मी के दौरान ठंडे वातावरण की तलाश करते हैं, जिससे कभी-कभी मानव-वन्यजीव संपर्क हो सकते हैं। प्रचलित गलतफहमियों के बावजूद, हमारी हॉटलाइन पर लगातार कई कॉल आती हैं, जो सांप संरक्षण के बारे में बढ़ती जागरूकता को दर्शाता है।”

Also Read- UP Politics: इन 6 सांसदों के सजा से बिगड़ सकता है चुनावी समीकरण, डंडिया ब्लॉक को हो सकता है नुकसान!

वाइल्डलाइफ के अधिकारियों ने क्या कहा?

वाइल्डलाइफ एसओएस के संरक्षण परियोजनाओं के निदेशक बैजू राज एम.वी. ने कहा, “बढ़ते तापमान के कारण अक्सर ये सांप अपने प्राकृतिक आवास से बाहर चले जाते हैं, जिससे मनुष्यों के साथ संघर्ष की संभावना बढ़ जाती है। हम लोगों से आग्रह करते हैं कि वे ऐसी घटनाओं की सूचना वाइल्डलाइफ एसओएस की आपातकालीन हेल्पलाइन पर देते रहें, जहाँ हमारी समर्पित टीम वन्यजीवों और समुदायों दोनों की सहायता के लिए तैयार रहती है।” देश के विभिन्न हिस्सों में मांस और त्वचा के लिए शिकार के खतरों के कारण भारतीय रॉक पाइथन (पाइथन मोलुरस) को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची के तहत गंभीर रूप से संरक्षित किया गया है। यह पदनाम इस प्रजाति की सुरक्षा के लिए संरक्षण प्रयासों के महत्व को रेखांकित करता है।

Also Read- Bakri Eid 2024: बकरीद को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें क्या कर सकते हैं और क्या नहीं?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular