Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: साउथ कोरिया से 108 बौद्ध भिक्षुओं का दल 43 दिन...

UP News: साउथ कोरिया से 108 बौद्ध भिक्षुओं का दल 43 दिन की पदयात्रा पर सारनाथ से पहुंचा सिद्धार्थनगर, जानें वजह

- Advertisement -

Uttar News: विश्व शांति के लिए बौद्ध तीर्थ स्थलों का पैदल यात्रा कर रहे साउथ कोरिया(South Korea) से निकले बौद्ध भिक्षुओं(Buddhist monks) का दल आज यूपी के सिद्धार्थनगर(Siddharthnagar) जिले में पहुंचा। ककरहवा के रास्ते भारत नेपाल के ककरहवा बॉर्डर से भारत सीमा में प्रवेश करते ही सिद्धार्थनगर जिले के जिला अधिकारी संजीव रंजन, पुलिस कप्तान अमित कुमार आनंद और मुख्य विकास अधिकारी जयेंद्र कुमार सहित अन्य उच्च अधिकारियों ने इन बौद्ध भिक्षुओं का स्वागत किया।

खबर में खास:

  • 9 फरवरी से 23 मार्च तक की है ये पदयात्रा
  • यात्रा का मकसद विश्व में शांति स्थापित करना, भारत-कोरिया संबंध बढ़ाना
  • भारत सरकार और प्रदेश सरकार ने रखा ख्याल-यात्रा पर निकले बौद्ध भिक्षु

9 फरवरी से 23 मार्च तक की है ये पदयात्रा

साउथ कोरिया से 108 बौद्ध भिक्षुओं का यह दल 9 फरवरी से 23 मार्च तक पदयात्रा पर निकला है। इस दल ने अपनी यात्रा की शुरुआत 29 फरवरी को सारनाथ से शुरू किया था और राजगीर , कुशीनगर होते हुए यह सुनौली के रास्ते मंगलवार को नेपाल में गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी पहुंचा और बुधवार की भोर में लुंबिनी से पैदल चलते हुए ककरहवा के रास्ते भारत में प्रवेश किया। यहां पर जिले के अधिकारियों ने भारत में प्रवेश करते ही यहां पर मोबाइल इमीग्रेशन की व्यवस्था पहले से की हुई थी ताकि बौद्ध भिक्षु की यह यात्रा सुगम हो।

यात्रा का मकसद विश्व में शांति स्थापित करना, भारत-कोरिया संबंध बढ़ाना

बौद्ध भिक्षु का यह दल सिद्धार्थनगर जिले के कपिलवस्तु स्तूप और गनवरिया राजा प्रसाद तक पहुंचा वहां पर इन लोगों ने घंटों ध्यान किया और सिद्धार्थनगर जिले में बन रहे विभिन्न बौद्ध से संबंधित स्थलों का दौरा किया। अपनी इस यात्रा के बारे में इस दल की अगुवाई कर रहे छंग हो सुनिम ने द्विभाषी के माध्यम से बताया कि उनके इस यात्रा का मकसद पूरे विश्व में शांति स्थापित करना है यहां पर उन्होंने भारत और साउथ कोरिया के संबंध को और बेहतर बनाने के लिए भी प्रार्थना की ।

भारत सरकार और प्रदेश सरकार ने रखा ख्याल-यात्रा पर निकले बौद्ध भिक्षु

उन्होंने कहा कि भारत की सेंट्रल और प्रदेश सरकार ने 43 दिन की इस यात्रा में उनका और उनके साथियों का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखा उन्हें हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई इसके लिए उन्होंने भारत सरकार और प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जगह-जगह भारतीय लोगों ने तालियां और फूल की वर्षा कर उनका स्वागत और अभिनंदन किया जिससे वह बहुत ही खुश हैं और यहां के लोगों के प्रति उनकी इज्जत और बढ़ गई है।

Shri Krishna Janmabhoomi: मामले में सभी पक्षों को 10 दिन के अंदर जवाब दाखिल करने का दिया निर्देश, 4 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular