Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsUP News: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, अब नया घरेलू कनेक्शन लेना...

UP News: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, अब नया घरेलू कनेक्शन लेना होगा महंगा!

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),UP News: उत्तर प्रदेश में अब नए घरेलू कनेक्शन की कीमत 44 से लेकर उद्योगिक कनेक्शन की कीमत 100 तक बढ़ सकती है। पावर कॉरपोरेशन ने इस प्रस्ताव को नियामक आयोग में दाखिल किया है। उपभोक्ता परिषद ने इस बढ़ोतरी का विरोध जताया है।

100 फीसदी तक की बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश में नए बिजली कनेक्शन कीमती हो सकते है। कॉस्ट डाटा बुक में कनेक्शन लेते समय उसमें यूज किया जाने वाला सामग्री और अन्य खर्चों में वृद्धि की गई है। इससे घरेलू उपभोक्ता के लिए लगभग 44 प्रतिशत से लेकर उद्योगों के लिए 50 से 100 प्रतिशत तक कीमत बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: UP Weather Update: आ गया IMD का अलर्ट, इन जिलों में सावधानी की जरूरत

पॉवर कॉर्पोरेशन ने नए प्रस्ताव को नियामक आयोग में पेश कर दिया है। जानकारी प्राप्त होते ही राज्य उपभोक्ता परिषद ने इसके खिलाफ विरोध जताया है। परिषद का कहना है कि पिछले चार साल से कोई दर नहीं बढ़ी है, इसलिए आगे भी बढ़ाव नहीं देने दिया जाएगा।

इस अनुसार, नए विद्युत कनेक्शन की दर, मीटर का मूल्य, खंभा, ट्रांसफार्मर, प्रतिभूति राशि, प्रोसेसिंग फीस आदि के शुल्क में इजाफा किया गया है। एक खास बात यह है कि प्रतिभूति राशि में 100 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है। नियामक आयोग इन बढ़ी हुई दरों पर सभी पक्षों के बीच सुनवाई करेगा।

BPL उपभोक्ता भी होंगे प्रभावित

पावर कॉरपोरेशन ने 2 किलोवाट तक के कनेक्शन पर मजदूरी मद (लेबर कॉस्ट) की राशि 150 रुपये से बढ़ाकर 564 रुपये की है। इसके चलते बीपीएल और छोटे घरेलू कनेक्शन वालों को भी लगभग 44% अधिक भुगतान करना होगा। एक किलोवाट के कनेक्शन के लिए अब प्रस्तावित दर में 1486 रुपये चुकाए जाएंगे, जो पहले 1032 रुपये थे। स्मार्ट मीटर के सिंगल फेस कनेक्शन के लिए भी देने होने वाले 3822 रुपये अब 6316 रुपये हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: ऑफिस में कभी न करें ये 9 गलतियां

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular