Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: भाजपा सांसद का PM मोदी को पत्र- लखनऊ का नाम...

UP News: भाजपा सांसद का PM मोदी को पत्र- लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने की मांग

- Advertisement -

UP News: (BJP MP’s letter to PM Modi) बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। जिसमे उन्होंने यूपी की राजधानी लखनऊ के नाम बदलकर लखनपुरी या लक्ष्मणपुरी करने की मांग की है।

भाजपा सांसद ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद से ही जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है। यूपी में कई जगहों के नाम बदले जा चुके हैं। इसी क्रम में यूपी के भाजपा सांसद संगमलाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। जिसमे उन्होंने यूपी की राजधानी लखनऊ का नाम लखनपुरी या लक्ष्मणपुरी करने का आग्रह किया है। भाजपा सांसद का कहना है कि भगवान राम ने छोटे भाई लक्ष्मण को लक्ष्मणपुरी भेंट किया था।

लखनऊ का नाम क्यों नहीं बदला जा सकता?

प्रतापगढ़ सांसद संगम लाल ने अपने पत्र में कहा, जब मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान रखा जा सकता है, तो लखनऊ का नाम क्यों नहीं बदला जा सकता है। हम अभी तक मुगल काल के नाम क्यों इस्तेमाल कर रहें है। जिसके बाद उन्होंने कहा की लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी क्यों नहीं रखा जा सकता है।

18वीं सदी में मुगल शासन ने बदला नाम

सांसद ने लिखा, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिसे कि स्थानीय मानता के अनुसार त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने बतौर अयोध्या नरेश श्री लक्ष्मण को भेंट किया था। जिस के बाद उसका नाम लखनपुर और लक्ष्मणपुर रखा गया था। लेकिन 18वीं सदी में नवाब आसफुद्दौला ने लक्ष्मणपुरी का नाम बदलकर लखनऊ कर दिया। जिसे कि बदलकर फिर से लखनपुर या लक्ष्मणपुरी करने का आग्रह किया।

Also Read: Uttarakhand News: हल्द्वानी वासियों को सीएम धामी की सौगात, गौलापार में सीवरेज ट्रीटमेंट वेस्ट प्लांट का किया शुभारंभ

 

 

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular