Saturday, June 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: CM योगी ने आधुनिकतम पीआरवी को दिखाई हरी झंडी, आपात...

UP News: CM योगी ने आधुनिकतम पीआरवी को दिखाई हरी झंडी, आपात स्थिति में निपटने के लिए ये इंतजाम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),UP News: गुरुवार को सीएम योगी ने आधुनिकतम पीआरवी को हरी झंडी दिखाकर 112 यूपी के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। यूपी पुलिस को आधुनिक और जन केंद्रित बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में जुडी आपातकालीन सेवाओं को और भी सहेज बनाया जा रहा है। यूपी 112 जो किसी भी आपात स्तिथि या आपदा के दौरान डायल किया जाता है। इस नंबर पर अब एक दिन में 42 लाख कॉल अटेंड किये जा सकेंगे। पहले यूपी 112 पर अटेंड किये जाने कॉल की छमता 25 लाख थी। पर अब इन्हे बढ़ा कर 42 लाख कर दिया गया है। ये सब यूपी 112 के नेक्स्ट जेन आधुनिकरण के कारण हुआ है।

पुलिस कर्मियों को एसी हेलमेट भी बांटे

सीएम ने इस दौरान कानपूर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को एसी हेलमेट भी बांटे। सीएम ने अपने भाषण में कहा की पुलिस का आधुनिक होने के साथ साथ जन केन्द्रित भी होना जरुरी है।पुलिस को सख्त होने के साथ साथ संवेदनशील भी होना चाहिए ,पुलिस को अलर्ट के साथ साथ अकाउंटेबल भी होना चाहिए। लोगो को सुरक्षित और संरक्षित वातावरण देना राज्य की जिम्मेदारी है और इसका निर्वाह करना पुलिस का दायित्व।

ALSO READ: Murder Crime: Momo बेचने वाले ने युवक को सड़क पर पटका, फिर चाकू से रेता गला

दूसरे चरण में होगा ई.एल.एस सर्विस का इस्तेमाल

यूपी के डजीपी प्रशांत कुमार ने बताया की पहले एक चैनल पर 30 कॉल्स ही आ सकती थी पर नए चैनल में 1500 कॉल्स आ सकेगीं। हम एक समय में अब बहुत सरे लोगो की मदद कर सकेंगे। वही पीआरवी वाहनों की संख्या 4800 से बढ़ा कर 6278 कर दी गयी है।इतना ही नहीं इन वाहनों पर पीटी जेड कैमरे भी लगे होंगे ताकि आसपास की घटना को कैद किया जा सके। इससे पुलिस कर्मी भी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। डजीपी ने बताया की 112 यूपी नेक्स्ट जेन में ई. एल. एस यानी इमरजेंसी लोकेशन सर्विस का इस्तेमाल होगा। जिससे कॉलर की सटीक लोकेशन मिल सकेगी। यूपी पुलिस इस फीचर का इस्तेमाल करने वाली देश की पहली पुलिस होगी।

ALSO READ: UP Crime: ममता हुई शर्मसार! तीन बेटों को नहर में डुबोया, दो की मौत जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular