Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: सरकारी डॉक्टरों के लिए खुशखबरी! Retirement की आयु में हुई...

UP News: सरकारी डॉक्टरों के लिए खुशखबरी! Retirement की आयु में हुई बढ़ोतरी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP News: यूपी में अपने अनुभवी चिकित्सा कार्यबल को बनाए रखने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को डॉक्टरों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने के अपने निर्णय की घोषणा की। इस बदलाव से वर्तमान में राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में सेवारत लगभग 14,000 डॉक्टरों पर असर पड़ने की उम्मीद है।

65 वर्ष की गई आयु

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि, “स्तर एक से चार तक के डॉक्टरों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है। हालाँकि, प्रशासनिक पदों पर डॉक्टर, जैसे स्तर छह पर निदेशक, स्तर सात पर महानिदेशक, अतिरिक्त निदेशक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्सा अधीक्षक, 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते रहेंगे।

खन्ना ने यह भी कहा, “जो डॉक्टर जल्दी सेवानिवृत्त होना चाहते हैं, वे स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।” उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि जिला टीबी अधिकारी या जिला कुष्ठ अधिकारी और प्रशिक्षण केंद्रों के प्रिंसिपल जैसे पदों पर रहने वाले डॉक्टर 62 वर्ष की आयु से अधिक प्रशासनिक भूमिका नहीं निभाएंगे और अस्पतालों में नैदानिक ​​​​सेवाएं प्रदान करना जारी रख सकते हैं।

2001 में किया था 60 साल की गई थी आयु

यह 2001 के बाद से उत्तर प्रदेश में सरकारी डॉक्टरों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु समायोजन का तीसरा उदाहरण है। सेवानिवृत्ति की आयु शुरू में 27 नवंबर, 2001 को 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष और फिर 4 जुलाई, 2017 को 62 वर्ष कर दी गई थी। मई 2017 में, एक आदेश जारी किया गया था। जिसमें सेवा जारी रखने के इच्छुक डॉक्टरों को सेवानिवृत्ति लेने की अनुमति दी गई थी। बाद में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के विकल्प को हटाने के लिए आदेश में संशोधन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग उन कुछ विभागों में से एक है जहां विशेष परिस्थितियों को छोड़कर वीआरएस की अनुमति नहीं है।

ALSO READ: 

लुटेरी दुल्हन का पर्दाफाश! 2 साल तक चंगुल में फंसा रहा यूपी Police का सिपाही, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

मां-बाप का नहीं रखा ध्यान तो जायदाद से हाथ धो बैठेंगे बच्चे, CM योगी जल्द ही ला रही कानून

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular