Thursday, July 4, 2024
HomeAasthaUP News: सरकार ने अयोध्या में दुकानों के दाम 30% घटाए, विस्थापित...

UP News: सरकार ने अयोध्या में दुकानों के दाम 30% घटाए, विस्थापित दुकानदारों की मदद के लिए उठाया कदम

UP News: सरकार ने अयोध्या में दुकानों के दाम 30% घटाए, विस्थापित दुकानदारों की मदद के लिए उठाया कदम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), UP News: हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में अयोध्या में करारी हार के बाद अपनी छवि सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विस्थापित दुकानदारों को राहत देने और अयोध्या में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने बोर्ड बैठक के दौरान दुकानों की लागत में 30% की कमी की घोषणा की है।

शुरूआत में 20 से 25 लाख रुपये देना पड़ता था दुकान के लिए

राम पथ के निर्माण के लिए फैजाबाद और अयोध्या के बीच सैकड़ों दुकानें ध्वस्त कर दी गईं थी। शुरुआत में, दुकानदारों को नई दुकानें लेने के लिए 20 से 25 लाख रुपये देना पड़ता था, यह एक ऐसी शर्त थी जिसे कई स्थानीय व्यापारी पूरा नहीं कर पाते थे। अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा लगाई गई उच्च लागत के कारण इस नीति ने उन्हें नई दुकानें प्राप्त करने से प्रभावी रूप से रोक दिया।

इससे पहले, एडीए ने लोकल फर्स्ट पॉलिसी शुरू की थी, जिसके तहत दुकानें उन लोगों को दी गईं जिनकी दुकानें राम पथ के निर्माण के दौरान ध्वस्त हो गईं थीं। इसके बाद, एडीए ने विस्थापित दुकानदारों को नई आवंटित दुकानों की चाबियाँ सौंपी, उन्हें बीस वर्षों तक ब्याज मुक्त किश्तों की पेशकश की। प्रशासन सक्रिय रूप से उन लोगों तक पहुंच रहा है जिन्हें अभी तक दुकानें आवंटित नहीं हुई हैं।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं मंडलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में हुई 84वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी और अन्य प्रमुख अधिकारी भी शामिल हुए।

दुकानदारों की सहायता के लिए 200 करोड़ रुपये के बजट की मंजूरी

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई, जिसमें विस्थापित दुकानदारों के लिए निरंतर विकास और सहायता पर जोर दिया गया। इन प्रयासों में रामपथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ के चौड़ीकरण से विस्थापित लोगों को समायोजित करने के लिए बनाए गए चार बहुमंजिला पार्किंग स्थलों में 341 दुकानों का आवंटन शामिल है। अब तक 250 दुकानदारों को उनकी दुकानों की चाबियां मिल चुकी हैं।

कौशलेश कुंज, अमानीगंज और टेढ़ी बाजार सहित नवनिर्मित व्यावसायिक क्षेत्रों में अब ये दुकानें हैं, जिनकी कीमत 8 से 18 लाख रुपये के बीच है। एडीए ने विस्थापित दुकानदारों के बीच उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए लॉटरी प्रणाली का संचालन किया, जिससे स्थानीय समुदाय को बहुत जरूरी आर्थिक बढ़ावा मिला।

एडीए सचिव सत्येंद्र सिंह ने अयोध्या के विभिन्न हिस्सों से विस्थापित लोगों को दुकानें आवंटित करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिससे चल रहे बुनियादी ढांचे के संवर्द्धन के बीच आजीविका बहाल करने और स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को बल मिला।

Also Read- UP News: यूपी सरकार को लेकर अखिलेश यादव ने कही बड़ी बात, बोले- पुलिस भर्ती घोटाले में गुजराती…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular