Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUP News: आप चाहते हैं कि राशन मिलता रहे तो आपको कराना...

UP News: आप चाहते हैं कि राशन मिलता रहे तो आपको कराना होगा E- KYC

UP News: आप चाहते हैं कि राशन मिलता रहे तो आपको कराना होगा E- KYC

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: खाद्य एवं रसद विभाग की ओर जारी निर्देश में कहा गया कि सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने पर राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा।

जारी निर्देश में कहा गया है कि राशन कार्ड में जिन सदस्यों के नाम हैं, वे सभी वितरण के अंतिम दो दिन में अपने विक्रेता के यहां आधार कार्ड व राशन कार्ड बनवा लें और ई-केवाईसी करा लें। संभल के पूर्ति निरीक्षक सजनलाल गुप्ता ने बताया कि राशन कार्ड में सभी सदस्यों की ई-केवाईसी होगी। विक्रेता के पास जाकर ई-पॉस मशीन में सभी का अंगूठा लगने के बाद ही ई-केवाईसी पूर्ण मानी जाएगी। सरकार इस प्रक्रिया के तहत सभी सदस्यों की जांच करा रही है। बताया गया कि अगर राशन कार्ड धारक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनका कार्ड अस्थायी तौर पर ब्लॉक कर दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को राशन मिलने में दिक्कत आ सकती है।

Also Read- Dimple Yadav ने सपा के प्रदर्शन के लिए यूपी की जनता को दिया धन्यवाद, कहा- “लोकतंत्र में अगर लोग खुश नहीं हैं तो…”

क्या होता है E-KYC

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत भविष्य में सस्ता राशन प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। जो उपभोक्ता पढ़ाई, रोजगार आदि के कारण अपने घर/गांव से दूर हैं, वे राज्य में अपने नजदीक किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर या घर लौटने के बाद अपनी उचित मूल्य की दुकान पर अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं। ऐसे उपभोक्ता जिनका ई-केवाईसी तमाम प्रयास करने के बाद भी अपडेट नहीं हो रहा है, वे आधार केंद्र पर अपना बायोमेट्रिक अपडेट करवा लें, ताकि उनका ई-केवाईसी दोबारा हो सके।

Also Read- UP Politics: रायबरेली या वायनाड? कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस लोकसभा सीट को बरकरार रखने की संभावना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular