Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsUP News: मनरेगा में मची लूट, साहब ने दी खुली छूट, पाए...

UP News: मनरेगा में मची लूट, साहब ने दी खुली छूट, पाए गए 90000 से ज्यादा फर्जी मजदूर

- Advertisement -

Basti News: देश की सबसे बड़ी रोजगार योजना महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अब पूरी तरीके से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। भ्रष्टाचार इस योजना में भी सेंधमारी करके पूरी योजना पर पलीता लगा दिया। इस योजना का मकसद था कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को रोजगार मिल सके ताकि वे रोजगार के लिए बाहरी प्रदेशों में ना जाएं मगर मनरेगा के जिम्मेदारों ने ही इस योजना में इस कदर लूट मचाई की सरकार की पूरी मनचाही धराशाई हो गई। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले ने इस योजना में भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया।

91 हजार 196 पाए गए फर्जी मनरेगा मजदूर 

दरअसल, एक जांच के दौरान पता चला है कि सालों से जिले के 10, 20, 100 नहीं बल्कि 90000 फर्जी मनरेगा मजदूरों को भुगतान किया जाता रहा। इन मनरेगा मजदूरों ने ना तो कभी धरातल पर काम किया ना ही वे मजदूर बनने के योग्य थे। इसके बावजूद हजारों की संख्या में प्रधानों ने अपने स्वार्थ के लिए मनरेगा योजना की लिस्ट में अपने जानने वालों का नाम डलवा दिया और उनके नाम पर भुगतान भी होता रहा। जिले के करीब 91 हजार 196 मनरेगा मजदूरों का जॉबकार्ड जांच के बाद रद्द कर दिये गये हैं। इन मजदूरों ने पिछले तीन वर्षों में एक भी दिन काम नहीं किया था और तब भी इस योजना के माध्यम से पैसा कमा रहे थे।

भविष्य में जांच के बाद और भी रद्द होंगे जॉब कार्ड

डीसी मनरेगा संजय शर्मा(DC MNREGA Sanjay Sharma) ने बताया कि जांच में मनरेगा मजदूरों के जॉब कार्ड के साथ आधार कार्ड मेल नहीं खा रहा था। सबसे ज्यादा 13 हजार श्रमिकों के जॉब कार्ड का निरस्तीकरण बनकटी ब्लॉक से हुआ है। जॉब कार्ड को आधार से जोड़ा जा रहा है। मनरेगा मजदूरों की कुल संख्या छह लाख 77 हजार 797 तक पहुंच गई है। अधिकारियों ने डेढ़ लाख जॉब कार्ड फर्जी पाया है। जो आधार से जुड़े नहीं थे जिसके कई अन्य कारण थे। इसलिए पंचायत स्तर पर ही इन्हें रद्द किया जा रहा है। भविष्य में और जॉब कार्ड रद्द किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में मजदूरों ने मनरेगा जॉब कार्ड प्राप्त किए और जिले से बाहर चले गए हैं। इनके कार्ड मुखिया या जनप्रतिनिधियों के पास रखे गये हैं और विभाग से पैसा निकालकर राशि बांट रहे हैं। वहीं सक्रिय मजदूरों को एक वर्ष में 100 दिनों के लिए गारंटी वाले नौकरी प्रदान करने वाली इस योजना के तहत नौकरी के योग्य बनने के लिए अपने जॉब कार्ड को आधार से जोड़ना अब जरूरी हो गया है।

Ayodhya News: जानें कब तक बनेगा श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, CM योगी ने कर दिया एलान

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular