Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsUP News: गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत नमामि गंगे और गंगा टास्क...

UP News: गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत नमामि गंगे और गंगा टास्क फोर्स ने निकाली जागरूकता रैली

- Advertisement -

UP News: उत्तर प्रदेश में गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत शनिवार 18 मार्च को गंगा किनारे स्थित सराय मोहना गांव में स्वच्छता की अलख जगाई गई। नमामि गंगे व 137 सीईटी एफ बटालियन (प्रादेशिक सेना) 39 गोरखा राइफल गंगा टास्क फोर्स के जवानों ने संयुक्त अभियान चलाकर गंगा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण रैली का आयोजन किया।

खबर में खास:

  • “सबका साथ हो गंगा साफ हो” का दिया गया नारा
  • पर्यावरण संरक्षण के तहत लिए गए कई संकल्प

“सबका साथ हो गंगा साफ हो” का दिया गया नारा

जागरूकता रैली में सराय मोहना के प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। ग्राम वासियों को पर्यावरण संरक्षण की सीख देकर पौधों का वितरण किया गया। मां गंगा की आरती उतारी गई। “सबका साथ हो गंगा साफ हो” का लक्ष्य निर्धारित कर ग्राम वासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। रैली के दौरान सराय मोहना गांव के वासियों से नमामि गंगे योजना के तहत गंगा सहित अन्य नदियों व सभी जल स्रोतों को स्वच्छ रखने के लिए अपील की गई।

पर्यावरण संरक्षण के तहत लिए गए कई संकल्प

नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने पदयात्रा के माध्यम से कूड़ा-कचरा नदियों व जल स्रोतों में नहीं डालने, पूजा सामग्रियों को जल स्रोतों में डालने के बजाय उचित प्रबंधन करने, खुले में शौच के बजाय शौचालय का प्रयोग करने, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने, कपड़े से बने थैले का प्रयोग करने, गंदे पानी के निपटान के लिए सोख्ता गड्ढा बनवाने, केमिकल से बनी मूर्तियां जल स्रोतों में विसर्जित नहीं करने के प्रति जागरूक किया। इस दौरान गंगा टास्क फोर्स के जवानों ने कंपनी कमांडेंट सुशील गुहानी एवं सूबेदार शिवेंद सिंह के नेतृत्व में गंगा किनारे पौधे संरक्षण के बारे में जानकारी दी। ग्राम प्रधान वीरेंद्र सिन्हा , राजेश साहनी, गौरीशंकर साहनी सहित सराय मोहना गांव के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

SP National Convention: कोलकाता में दो दिवसीय सपा अधिवेशन में नहीं पहुंचे आज़म खान और शफीकुर्रहमान बर्क, क्या है वजह?

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular