Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatUP News: सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे रामनगरी, 25 लाख घरों को रौशन करने...

UP News: सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे रामनगरी, 25 लाख घरों को रौशन करने का लक्ष्य

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ),UP News: अब सौर ऊर्जा से जगमगाएगी रामलल्ला,गोरखपुर और महाकाल की नगरी वाराणसी। बुधवार को हुई राज्य स्तरीय बैठक में ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा विभाग  द्वारा  तीनों शहरो को सोलर सिटी  बनाने का निर्णय लिया गया है ।। सोलर सिटी कार्क्रम के तहत  अयोध्या, गोरखपुर व वाराणसी शहरों की कुल बिजली  खपत का 10 प्रतिशत सौर ऊर्जा से किया जायेगा। ऊर्जा अवं ऊर्जा विभाग के सचिव के अनुसार नगर निगम अयोध्या में स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट, नगर निगम गोरखपुर में स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाई मास्ट ,और  नगर निगम वाराणसी में स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाई मास्ट, सोलर ट्री एवं वॉटर किऑस्क की स्वीकृति प्रदान करने के साथ अन्य प्रस्तावों पर सहमति दी गई।

26 मेगावाट पर काम जारी

अयोध्या को सोलर सिटी बनाने की शुरुआत भी हो चुकी है,सरयू नदी के तटों  पर 40 मेगावाट पावर प्लांट में से 14 मेगावाट की स्थापना हो चुकी है। बचे 26 मेगावाट का काम भी  जारी  है। साथ ही  अयोध्या में पीएमसूर्य  घर मुफ्त बिजली योजना’ के तहत उपभोक्ताओं को 50000, गोरखपुर में  75000 और वाराणसी  में 75000  घरो का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए नगर निगम एवं मुख्य विकास अधिकारी को कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए गए है।

ALSO READ: Uttarakhand News: रामलीला मैदान में सुबह से ही जुटी भीड़, योग दिवस की धूम मंत्री महाराज ने दिया संदेश

25 लाख घरों पर रूफटॉप सोलर?

इसके अलावा प्रदेश में 25 लाख घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल की  स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। एक किलोवाट के सोलर प्लांट  पर केंद्र से 30 हजार और राज्य से 15 हजार की सब्सिडी दी जाएगी। दो किलोवाट पर केंद्र से 60 हजार और राज्य से 30 हजार, तीन किलोवाट पर केंद्र से 78 हजार और राज्य से 30 हजार एवं तीन किलोवाट से अधिक के पावर प्लांट लगवाने पर केंद्र से 78 हजार और राज्य से 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जायेगी।

ALSO READ: फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार का निधन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular