Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: यूपी में अवैध मदरसों की जांच में जुटी SIT, इतने...

UP News: यूपी में अवैध मदरसों की जांच में जुटी SIT, इतने हजार मदरसों को बंद करने की सिफारिश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),UP News: मामला उत्तर प्रदेश से है। योगी सरकार के आदेश के बाद यूपी में अवैध अवैध मदरसों की जांच कर रही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट शासन को दे दी है। जिसमें तकरीबन 13 हजार अवैध मदरसों को बंद कराने की सिफारिश लगाई गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर अब मदरसा बोर्ड कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे है।

ये भी पढ़ें:- Cylinder Blast: लखनऊ में दर्दनाक हादसा! सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, कई घायल

रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

रिपोर्ट के आधार पर अब मदरसा बोर्ड कार्रवाई करने की तैयारी में है। जांच में जिन मदरसों को अवैध पाया गया है, उनमें से अधिकतर नेपाल सीमा पर स्थित हैं। इनका निर्माण खाड़ी देशों से मिली रकम से बीते दो दशकों में हुआ है। शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में कई और चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं। जिन 13 हजार मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है, उनमें से अधिकतर नेपाल की सीमा से सटे महराजगंज, श्रावस्ती, बहराइच समेत 7 जिलों में हैं।

जिले में मदरसों की संख्या 500 सौ ज्यादा

हर एक सीमावर्ती जिले में ऐसे मदरसों की संख्या 500 सौ से ज्यादा है। एसआईटी ने इन मदरसों से उनकी आय और व्यय का ब्योरा मांगा तो वे उपलब्ध नहीं करा सके। इससे आशंका जताई जा रही है कि सोची-समझी साजिश के तहत टेरर फंडिंग के लिए जुटाई गई। रकम को हवाला के जरिये मदरसों के निर्माण के लिए भेजा गया। अधिकतर मदरसों ने अपने जवाब में चंदे की रकम से निर्माण कराने का दावा किया है, हालांकि वह चंदा देने वालों का नाम नहीं बता सके।

ये भी पढ़ें:- Badaun News: बदायूं में रखा जाएगा छात्र-छात्राओं की सेहत का खास ख्याल, जिले में तैयार की जाएगी 65 किचन गार्डन!

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular