Friday, July 5, 2024
HomeBJPUp News : योगी सरकार के छह साल कितने बेमिसाल, सांसद ने...

Up News : योगी सरकार के छह साल कितने बेमिसाल, सांसद ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, बोले – राज्य में हर तरफ विकास की बहार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Six years of the Yogi government were so unmatched): उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के छह साल और दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर आज बाराबंकी के डीआरडीए सभागार में भाजपा सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने योगी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों का ब्योरा सामने रखा।

इस दौरान उन्होंने बीते छह सालों में जनपद में तमाम सरकारी योजनाओं की प्रगति का लेखा जोखा पेश किया। उन्होंने बताया कि 2017 से पहले तक जिले में विकास की रफ्तार बेहद सुस्त थी। लेकिन योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही जिले में विकास की बाहर आई है।

खबर में खासः-

  • भाजपा सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने प्रेस कांफ्रेंस की
  • पीएम आवास योजना हर जिले के ग्रामीणों को दिया
  • योगी सरकार ने 697.46 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की
  • जानिए कितने व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करवाया

पीएम आवास योजना हर जिले के ग्रामीणों को दिया

उन्होंने बताया कि जिले में अब तक पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 68 हजार 270 लाभार्थियों को आवास प्रदान किया गया। आवास के साथ साथ लाभार्थियों को स्वच्छ शौचायल, 90 दिन की मनरेगा मजदूरी, उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन और सौभाग्य योजना के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन भी दिए गए। साथ ही पीएम आवास योजना शहरी का लाभ भी साल 2017 से अब तक कुल 23 हजार 535 नगरीय क्षेत्र के लाभार्थियों को शहरी आवास का लाभ दिया गया।

योगी सरकार ने 697.46 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की

सांसद के मुताबिक योगी सरकार ने अपने छह साल के कार्यकाल में अब तक 57 हजार 96 कार्यों को पूरा कराते हुए 697.46 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की गई और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने बताया कि जिले में महिला सशक्तिकरण एवं महिला स्वावलंबन के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनपद में 19 हजार 179 महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया। जिसमें लगभग 2.18 लाख महिलाएं शामिल हैं।

जानिए कितने व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करवाया

सांसद ने बताया कि जिले में 3 लाख 43 हजार 409 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है। जिले की सभी 1161 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। साथ ही 1155 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराते हुए स्वच्छ भारत का सपना पूरा किया गया। इसके साथ ही एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत साल 2018 से अब तक कुल 288 हथकरघा उत्पाद के लाभार्थियों को कुल 27 करोड़ 41 लाख रुपए का ऋण देकर रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा भी जिले में तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे जनता को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan Health Update : पूरी तरह स्वस्थ न होने के बावजूद भी काम पर लौटे बिग- बी, कहा- ‘रिकवरी की कोशिश जारी है’

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular