Tuesday, July 9, 2024
HomeAasthaUP News: यूपी की इस जेल में आस्था का ऐसा सैलाब, जहां...

UP News: यूपी की इस जेल में आस्था का ऐसा सैलाब, जहां पर हिंदु के साथ मुस्लिम कैदी भी रखे रहे हैं नवरात्र और बाकी रमजान में रोजा

- Advertisement -

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में नवरात्र और रमजान के इस पवित्र महीने में जिला जेल में राम और रहीम भी आस्था से लबरेज नज़र आ रहे हैं। इस जेल में बंद 909 कैदी ऐसे हैं, जो मां दुर्गा की कृपा पाने को उपवास रख रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी और ध्यान देने वाली बात ये है कि इनमें 9 मुस्लिम कैदी भी नवरात्रों के व्रत रखकर बरसों पुरानी चली आ रही गंगा-जमुना की तहजीब को बल दे रहे हैं। इसके विपरीत 1074 मुस्लिम कैदी या बंदी रोजा रख रहे हैं। इनमें 27 महिलाएं भी शामिल हैं। नवरात्र में जेल प्रशासन भी उपवास रखने वाले इन कैदियों को फलहार के रूप में फल, खजूर, दूध, आलू, दही और बर्फ आदि उपलब्ध करा रहे हैं।

9 मुस्लिम कैदियों ने भी रखा नवरात्र का व्रत

नवरात्रों के साथ रमजान का भी पाक महीना शुरू हो गया है। ऐसे में हर कोई आस्था की गंगा में डुबकी लगा रहा है। मुजफ्फरनगर की जेल भी उससे अछूती नहीं है। छोटे से लेकर संगीन अपराधों में जेल में बंद सजायाफ्ता कैदी और बंदी भी नवरात्र का उपवास और रोजा रखकर अपने आराध्य को मनाने में पूरे जोरों-शोरों से जुटे हुए हैं। बता दें कि 909 ऐसे बंदी हैं, जो माँ दुर्गा का उपवास रख रहे हैं। इनमें 9 मुस्लिम बंदी भी शामिल हैं, जो नवरात्र का व्रत रखे हुए हैं। उनका कहना है कि ईश्वर-अल्लाह सब एक है। सालों से एक-दूसरे के पर्व मनाने की परंपरा चली आ रही है। इस जेल में बंद  34 महिलाएं भी नवरात्रों का व्रत रख रही हैं। 1074 बंदी रोजे रखकर पवित्र रमजान रखकर अपने अल्लाह की इबादत कर रहे हैं। इनमें 27 मुस्लिम महिलाएं भी रोजा रख रही है। जेल प्रशासन भी नियम के मुताबिक उपवास व रोजा रखने वालों को आस्था के मुताबिक फलाहार और खाद्य सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं।

जेल में बंदी एक-दूसरे की आस्था का कर रहे भरपूर सम्मान-जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने कहा कि जेल में बंदी एक-दूसरे की आस्था का भरपूर सम्मान करते हुए एक साथ रोजा और उपवास रख रहे हैं। उपवास रखने वालों को फलाहार के साथ दूध, दही, आलू, चीनी उपलब्ध कराई जा रही है, जबकि रोजे रखने वाले बंदियों को रोजा अफ्तारी में खजूर, चीनी, नीम्बू, दही बर्फ आदि समान जेल प्रशासन उपलब्ध करा रहा है।

Rahul Gandhi: राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने पर बोले राज बब्बर-‘कानून से बड़ा कोई नहीं

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular