Sunday, June 2, 2024
HomeEducationUP News: Primary स्कूलों में अभी नहीं होगी अध्यापकों की भर्ती, जानिए...

UP News: Primary स्कूलों में अभी नहीं होगी अध्यापकों की भर्ती, जानिए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने क्या कहा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP News: यूपी के प्राइमरी स्कूलों में फिलहाल शिक्षकों की भर्ती अभी नहीं होगी। इस बात को खुद बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने कहा है। विधानसभा में सवाल पर जवाब देते हुए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने कहा कि परिषदीय स्कूलों में शिक्षक छात्र अनुपात के अनुसार शिक्षकों की संख्या पर्याप्त है। जिसे देखते हुए भर्ती का कोई प्रस्ताव या प्रक्रिया विचाराधीन नहीं।

स्कूलों में पर्याप्त अध्यापक

समाजवादी विधायक अनिल प्रधान और अभय सिंह के सवाल का जवाब देते हुए राज्यमंत्री ने माना कि अनुदेशक और शिक्षा मित्र भी विद्यालयों में शिक्षण कार्य करते हैं। अभी शिक्षा मित्र और सहायक अध्यापकों की कुल संख्या 6,28,915 है। तो वहीं प्राथमिक स्कूलों में 30 छात्रों पर एक और प्राथमिक स्कूलों में 35 छात्र पर एक अध्यापक रखने का प्रावधान है। जिसके मुताबिक परिषदीय विद्यालयों में पर्याप्त अध्यापक हैं।

शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए सरकार कर रही विचार

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षा मित्रों के मानदेय और सुविधाएं बढ़ाने के लिए उच्च न्यायालय के आदेश पर बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। उसकी रिपोर्ट आने पर इस पर विचार होगा।

ALSO READ:

UP News: गोबर के ढेर में मिली लाश! शव को नोच रहे थे जानवर, जांच में जुटी पुलिस  

Uttarakhand UCC Bill:  लिव-इन पर क्या कहता है UCC बिल? जानें यहां 

Barabanki News: बाराबंकी में धर्मांतरण का खेल! एक पादरी गिरफ्तार, जानें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular