Wednesday, July 3, 2024
HomeLatest NewsUP News: सभी चुनावों के लिए होगा एक ही मतदाता सूची, निर्वाचन...

UP News: सभी चुनावों के लिए होगा एक ही मतदाता सूची, निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP News: नगर निकाय चुनाव के दौरान मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम काटे जाने के आरोपों के बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने इस समस्या को हमेशा के लिए दूर करने की दिशा में एक बड़ा निर्णय लिया है। इसके तहत आयोग दूसरे राज्यों की तरह अब यूपी में भी लोकसभा चुनाव की मतदाता सूची से नगर निकाय की मतदाता सूची को जोड़ेगा।  इस सूची में हर वोटर की फोटो भी होगी ताकि भविष्य में न कोई गड़बड़ी हो पाए और न कोई उसकी गुंजाइश रहे।

लखनऊ से की जाएगी शुरूआत

बता दें कि यह जानकारी निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने खुद ही दी है। वहीं, भारत निर्वाचन आयोग ने इसकी जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया। आयुक्त मनोज कुमार कहा कि अब हम लोकसभा चुनाव वाली सूची को आधार बनाकर अपनी फोटो के साथ निर्वाचक नामावली तैयार करेंगे। इसकी शुरुआत लखनऊ से की जाएगी। इसके बाद हर जिले को इसमें जोड़ा जाएगा।

शांति संपन्न हुआ चुनाव- राज्य निर्वाचन आयुक्त

आयुक्त ने कहा कि निकाय चुनाव बिल्कुल शांति से हुआ। कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली। चुनाव से पहले सपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस आदि का प्रतिनिधिमंडल मिला था उसने अच्छे माहौल में बात हुई। उनकी उन मांगों को पूरा कर दिया गया जो उनकी इच्छा थी।  बहराइच से एक एसआई पर एक्शन लेते हुए उसे हटाया गया।  उन्होंने आगे कहा कि  अब चुनाव का सारा काम पूरा हो चुका है। ऐसे में आचार संहिता खत्म कर दी गई है।

एक मतदाता सूची होने से कम होंगी गड़बड़ियां

अगर सभी चुनावों में एक ही मतदाता सूची का इस्तेमाल होगा तो इसका लाभ सीधे मतदाताओं को मिलेगा। इससे गड़बड़ी बी कम होगी और उस पर फोटो होने के कारण मत का दुरुपयोग भी नहीं  नहीं हो पाएगा। अब राज्य निर्वाचन आयोग भी इस दिशा में तेजी से काम करने की तैयारी में है। जिसकी मांग काफी समय से की जाती रही है। कई राज्य इस पर पहले से काम कर रहे हैं लेकिन यूपी में अभी इस पर अमल नहीं हो पाया है।

UP Politics: 2024 लोकसभा चुनाव में क्या फिर साथ आएंगे अखिलेश और मायावती? इनके बयान दे रहे संकेत

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular