Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Nikay Chunav: निकाय चुनाव में BJP ने खेला मुस्लिम कार्ड, चक्रव्यूह...

UP Nikay Chunav: निकाय चुनाव में BJP ने खेला मुस्लिम कार्ड, चक्रव्यूह में फंसे विपक्षी, 395 में कितने जीते?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), UP Nikay Chunav: यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी (BJP) ने जबरदस्त मुस्लिम कार्ड खेला है। इस बार भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने जमकर मुस्लिम समाज के लोगों को टिकट दिया जिसमें अधिकांश सीटों पर सफलता भी मिली है। बीजेपी (BJP) के इस मुस्लिम कार्ड के सामने विपक्ष की पार्टियों का सूपड़ा साफ हो गया है। अमूमन मुस्लिमों के वोट को सपा (Samajwadi Party) और बसपा (BSP) का माना जाता है।

लेकिन इस बार बीजेपी ने निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) में इस अधारणा को भी तोड़ दिया। पूरे प्रदेश में नगर पालिका, नगर निगम और नगर पंचायत समेत तमाम सभासद और पार्षदों में 395 लोगों को टिकट दिया था। जिसमे अधिकांश इलाकों में बीजेपी ने जीत दर्ज की है।

कहां कितने प्रत्याशी जीते

बीजेपी के 6 नगर पालिका परिषद, 32 नगर पंचायत अध्यक्ष और कई मुस्लिम प्रत्याशी सभासद और पार्षदी का चुनाव जीते हैं। इतना ही नहीं बीजेपी नेताओं का दावा है कि पार्टी ने सपा-बसपा के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने में भी कामयाब रही। दरअसल माना जाता रहा है कि मुस्लिम वोट हमेशा से बीएसपी और सपा की झोली में जाते रहे हैं।

अगर बात करें पश्चिम यूपी की तो यहां पर नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी द्वारा 18 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया गया था। इसके अलावा ब्रज क्षेत्र में आठ, अवध क्षेत्र में 6 और गोरखपुर क्षेत्र से दो मुस्लिम प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे थे। इसके अलावा सभासद और पार्षदों के लिए भी कई मुस्लिम प्रत्याशी उतारे गए थे। जिनमें अधिकांश पर बीजेपी ने फतह हासिल की है।

पसमांदा सम्मेलन का कमाल

निकाय चुनाव से पहले बीजेपी ने मुस्लिम बाहुल्य शहरों में पासमांदा सम्मेलन किया था। बीजेपी का ये प्लान गेम चेंजर साबित हुआ है। ऐसे में पासमांदा सम्मेलन से बीजेपी को फायदा तो हुआ है। वहीं निकाय चुनाव में बीजेपी ने सिर्फ अपने काम और सुशासन को मुद्दा बनाया जिसका सीधा फायदा बीजेपी के खाते में जाता नजर आ रहा है। ऐसे में कहा जा सकता है कि विपक्ष के जातिगत समीकरण को चित करने में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है।

बढ़ा बीजेपी का वोट प्रतिशत

इस निकाय चुनाव के बाद बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा है। 2017 में हुए नगर निकाय चुनाव की तुलना में बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा है। पिछले चुनाव में बीजेपी का कुल वोट प्रतिशत 41 फीसदी था, लेकिन इस साल हुए निकाय चुनाव में बीजेपी के वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। ये वोट प्रतिशत बढ़कर 49 फीसद हो गया है। निकाय चुनाव की जीत से बीजेपी गदगद है।

सीएम ने बताया सुशासन का कमाल

इस निकाय चुनाव में बीजेपी ने सभी 17 नगर निगमों पर फतह हासिल की है। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निकाय चुनाव की जीत को जनता का सुशासन के प्रति भरोसा बताया है। उन्होंन कहा था कि “भाजपा के कार्यकर्ताओं की मेहनत और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नगर निकाय के चुनाव में भाजपा ने अब तक की सबसे बड़ी विजय प्राप्त की है। 2017 में भाजपा ने 60 नगर पालिकाओं में विजय प्राप्त की थी लेकिन इस साल हमने शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में दोगुनी से अधिक सीटें जीती हैं।”

पीएम ने दी थी सीएम योगी को बधाई

निकाय चुनाव में मिली जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी को बधाई दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि ““निकाय चुनावों में इस शानदार विजय के लिए यूपी कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों को बहुत-बहुत बधाई। यह सफलता सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में हो रहे अभूतपूर्व विकास को लेकर जन-जन के समर्थन को अभिव्यक्त करती है।”

Also Read:

UP Politics: ‘सपा देगी भ्रष्ट अफसरों की सूची और फोटो, सरकार इनको नौकरी से करे बाहर’, ऐसा क्यों बोले अखिलेश यादव !

Shahjahanpur News: शिक्षक पर लगा 18 बच्चियों के साथ यौन शोषण करने का आरोप, पुलिस ने की गिरफ्तारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular