Sunday, May 12, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP: अब गांवों में बनेंगे डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक, ऐसे होगा इलाज

UP: अब गांवों में बनेंगे डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक, ऐसे होगा इलाज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Digital Doctor Clinic: यूपी के ग्रामिण और सुदूर इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा बढ़ाने की योगी सरकार पहल करने जा रही है। जिसके तहत गावों के इलाकों में ‘डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक’ की स्थापना की जाएगी। ये क्लीनिक एक तरह से प्राइमरी हेल्थ सेंटर की तरह होंगी, जहां न केवल ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस से डॉक्टर का परामर्श मिलेगाबल्कि स्वास्थ्य देखभाल सहायता के साथ ही लैब की सुविधा मिलेगी।

लखनऊ और बुलंदशहर में खोले जाएंगे 20 केंद्रों

फिलहाल एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत इन्हें जल्द ही लखनऊ और बुलंदशहर में कुल 20 केंद्रों में खोला जाएगा और फिर पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। एक राज्य सरकार ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि योगी सरकार निजी निवेश के जरिये इस पहल को समर्थन देगी। इसका लक्ष्य सबसे गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को रियायती कीमतों पर चिकित्सा परामर्श, दवाएं और पैथोलॉजी परीक्षण प्रदान करना है।

डॉक्टरों की टीम का किया गया गठन

योगी सरकार ने डिजिटल चिकित्सा पद्धतियों के लिए ओबुडु ग्रुप के साथ 350 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। ओबुडु समूह ने भूमि पूजन समारोह से पहले पूरी परियोजना को विफल करने की योजना बनाई है। समूह के संस्थापक और प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने कहा कि पांच डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है और 10 और डॉक्टर पाइपलाइन में हैं। स्टार्टअप के लिए फिलहाल कई अन्य निवेशकों के साथ चर्चा चल रही है और कंपनी की योजना एमओयू को बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपये करने की है।

ये है उद्देश्य

डिजिटल चिकित्सा पद्धति का उद्देश्य न केवल ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बल्कि रोगी की देखभाल करने और डॉक्टर और रोगी के बीच संचार की सुविधा प्रदान करने वाली स्वास्थ्य सेवा के लिए एक वास्तविक जीवन दृष्टिकोण की पेशकश करके ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार करना है। ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करके, अच्छे एमबीबीएस डॉक्टर इस तकनीक का उपयोग गांवों और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों तक पहुंचने और सही उपचार और आवश्यक दवाएं प्रदान करने के लिए करेंगे।

ये भी पढ़ें:- 

आज सनी देओल का 66 वां जन्मदिन, जानिए एक्टर के जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से 

दिवाली पर CM योगी का तोहफा! लोगों के बैंक एकाउंट में जाएंगे इतने रुपए 

Moradabad: महिला के पति ने प्रेमी से कराया निकाह, 4 दिन बाद ही बनी मां

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular