Tuesday, July 9, 2024
HomeEducationUP Police Constable: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, इस महीने...

UP Police Constable: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, इस महीने हो सकता है एग्जाम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP Police Constable: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल की दोबारा परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार, उम्मीद है कि परीक्षा जून 2024 में आयोजित की जाएगी। इससे पहले, परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी लेकिन पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई थी।

फरवरी की शुरुआत में 60,244 रिक्तियों के लिए 47 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में उपस्थित हुए थे। परीक्षा 24 फरवरी को रद्द कर दी गई थी। यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया के अनुसार, लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को पीएसटी (PST), डीवी (DV) और पीईटी (PET) राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

Also Read- Munawar Farooqui: कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी पर हमला, Video वायरल

यूपी पुलिस कांस्टेबल का सिलेबस

परीक्षा 2 घंटे की होगी जिसमें उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए आवेदक को 2 अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषा में आयोजित की जाएगी। सामान्य हिंदी श्रेणी को छोड़कर सभी प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगी। परीक्षा में चार सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणित और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाएंगे।

इससे पहले, 17 और 18 फरवरी को होने वाले परीक्षाएं दो पालियों में निर्धारित की गई थी, जिसमें सुबह की पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम की पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित की गई थी।

Also Read-  Lok Sabha Election: BJP वाले चमत्कार… गाजीपुर से भाजपा प्रत्याशी पारस नाथ पर क्या बोले अफजाल अंसारी?

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular