Tuesday, July 16, 2024
HomeअपराधUP Police Encouter Report: पुलिस का ऑपरेशन माफिया जारी, 6 साल में...

UP Police Encouter Report: पुलिस का ऑपरेशन माफिया जारी, 6 साल में हुए 10000 से अधिक एंकाउंटर मारे गए 63 बदमाश

- Advertisement -

UP Police Encouter Report: यूपी पुलिस का ऑपरेशन माफिया जारी है। यूपी पुलिस अपराधियों पर वज्र बनकर गिरती हैं। जानकारी के अनुसार मेरठ, आगरा और बरेली की पुलिस सबसे आगे है, अपराधियों से लोहा लेने में मेरठ पुलिस सबसे आगे निकल गई है। एनकाउंटर करने में मेरठ पुलिस सबसे आगे,दूसरे नंबर पर आगरा पुलिस तो बरेली तीसरे पायदान पर है। मेरठ पुलिस ने अब तक 63 अपराधियों को ढेर किया है। 2017 से अब तक 63 अपराधियों को पुलिस ने ढेर किया है।

10000 हजार से अधिक एंकाउंटर

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को जानकारी दी कि पिछले छह वर्षों में राज्य में पुलिस और अपराधियों के बीच 10,000 से अधिक मुठभेड़ हुई हैं, जिसमें 63 अपराधी मारे गए हैं, जबकि एक बहादुर पुलिस वाला भी शहीद हुआ है। सरकार द्वारा जारी किया गया डेटा।एनकाउंटर की संख्या के मामले में, मेरठ 2017 के बाद से सबसे अधिक 3152 मुठभेड़ों के साथ राज्य में शीर्ष पर है, जिसमें 63 अपराधी मारे गए और 1708 अपराधी घायल हुए।

इसी दौरान पुलिस मुठभेड़ों के दौरान एक जांबाज पुलिसकर्मी भी शहीद हो गया, जबकि 401 पुलिसकर्मी घायल हो गये। यूपी पुलिस की कार्रवाई के दौरान कुल 5,967 अपराधियों को पकड़ा गया।

2017 से अभी तक 10713 मुठभेड़

यूपी पुलिस ने 2017 के बाद से 10713 मुठभेड़ों का आयोजन किया है, जिनमें से सबसे अधिक 3152 मेरठ पुलिस द्वारा आयोजित की गईं, इसके बाद आगरा पुलिस ने 1844 मुठभेड़ों को अंजाम दिया, जिसमें 4654 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 14 खूंखार अपराधी मारे गए और 55 पुलिस वाले घायल हुए। और बरेली में 1497 मुठभेड़ हुई, जिसमें 3410 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 7 की मौत हो गई। बरेली में मुठभेड़ के दौरान 437 अपराधी घायल हुए। इन अभियानों में 296 बहादुर पुलिस कर्मी घायल हुए, जबकि 1 शहीद हो गया। सूचित किया।

“मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जैसे ही राज्य की बागडोर संभाली, राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार करना उनकी प्राथमिकता बन गई। उनकी सरकार ने माफिया और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई और राज्य के कानून को मजबूत करने के लिए ऐसे तत्वों पर कार्रवाई तेज कर दी।

क्या कहते हैं आंकड़े

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह साल में राज्य में 10 हजार से ज्यादा अपराधियों के एनकाउंटर हुए हैं।गौर हो कि पुलिस की इस कार्रवाई के कारण जो प्रदेश कभी लचर कानून व्यवस्था और मासूमों पर माफियाओं के अत्याचारों के लिए जाना जाता था, आज देश ही नहीं विदेशों में “अपराध और भयमुक्त राज्य” के रूप में जाना जा रहा है। “।

उल्लेखनीय है कि जीआईएस-23 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत दिग्गज नेताओं और निवेशकों ने यूपी की कानून व्यवस्था की तारीफ की थी। यूपी पुलिस ने अपराध पर अंकुश लगाने और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से काम किया और मुठभेड़ सबसे बड़ी रणनीति थी, जिससे अपराधियों में डर पैदा हो गया, जिसके बाद वे राज्य से भागने लगे।

Also Read: Roorkee : जिलाधिकारी ने ऑल इंडिया टेनिस क्रिकेट बॉल चैंपियनशिप का किया शुभारम्भ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular