Friday, July 5, 2024
HomeBreaking Newsयूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में STF का बड़ा एक्शन, Whatsapp...

यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में STF का बड़ा एक्शन, Whatsapp से पेपर भेजने वाला शख्स गिरफ्तार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Police Recruitment 2024 : पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में एसटीएफ की कार्रवाई शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप पर उत्तर भेजने वाले बलिया के नीरज यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है। नीरज को उत्तर कुंजी भेजने वाले मथुरा निवासी आरोपी की तलाश जारी है।

कौन है नीरज मर्चेंट

नीरज मर्चेंट नेवी में नौकरी करते थे, उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी। सूत्रों के मुताबिक, वह पिछले कुछ समय से परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं। इसके बदले में वह मोटी रकम वसूलता है। यह उत्तर कुंजी मथुरा निवासी एक उपाध्याय ने नीरज को भेजी थी। सत्या अमन पेपर का पैसा नीरज को देने जा रहा था। केवल सत्य अमन ही नकल करते पकड़ा गया।

पूछताछ में नीरज ने बताया था कि

महिला अभ्यर्थी रिया चौधरी ब्लूटूथ के जरिए नकल करने की कोशिश करती पकड़ी गईं। गुरबचन के माध्यम से ही प्रत्याशी कपिल मलिक और मोनू मलिक के संपर्क में आया। गुरबचन को महिला अभ्यर्थी और उसके भाई के साथ गिरफ्तार किया गया है। लखनऊ के कृष्णानगर से गिरफ्तार अभ्यर्थी सत्या अमन को व्हाट्सएप पर पेपर भेजने वाले नीरज के नेटवर्क की भी तलाश की जा रही है। पूछताछ में नीरज ने बताया था कि उसे पेपर मथुरा के उपाध्याय के जरिए मिला था, लेकिन मथुरा का उपाध्याय कौन है, नीरज कहां रहता है? पता नहीं।

150 में से 147 सवालों के पाए गए जवाब सही 

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच एसटीएफ ने शुरू कर दी है। पिछले शनिवार को एसटीएफ की टीम ने अभ्यर्थी अमन कुमार का मोबाइल फोन जब्त कर लिया था और अब जांच शुरू कर दी गई है। यह वही अभ्यर्थी अमन कुमार है जो परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन पर नकल करते हुए पकड़ा गया था। अमन कुमार के मोबाइल पर व्हाट्सएप पर भेजे गए सवाल-जवाब को जांच का आधार बनाया गया है। बताया जा रहा है कि 150 में से 147 सवालों के जवाब सही पाए गए हैं।

एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, हजरतगंज थाने में एक नई एफआईआर दर्ज की गई है, जो कि एसटीएफ की टीमों द्वारा जुटाए गए तथ्यों के आधार पर की गई है और अब इस संबंध में जांच शुरू करने और कड़ियां जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है।

जहां-जहां पेपर लीक की सूचना मिली

हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि अंदरखाने से यह बात सामने आ रही है कि 19 फरवरी से ही पूरे मामले की जांच एसटीएफ ने शुरू कर दी थी। जहां-जहां पेपर लीक की सूचना मिली, वहां-वहां से एसटीएफ की टीम ने संबंधित तथ्य जुटाए और उन्हें कड़ी दर कड़ी जोड़ते गए, जिसके बाद उन्होंने अपनी पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी। एसटीएफ की टीम अमन के सवालों के जवाब भेजने वाले नीरज नाम के युवक की तलाश कर रही थी। फिलहाल नीरज को गिरफ्तार कर लिया गया है।

शरारती तत्वों पर सख्त कार्रवाई

यूपी पुलिस परीक्षा को लेकर सीएम योगी ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने यूपी पुलिस परीक्षा रद्द कर दी है। 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular