Sunday, June 2, 2024
HomejobsUP Police Recruitment: यूपी पुलिस की भर्ती में बड़ा बदलाव, 67 हजार...

UP Police Recruitment: यूपी पुलिस की भर्ती में बड़ा बदलाव, 67 हजार पदों पर भर्ती के लिए अब करना होगा ये काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में 67 हजार पदों पर तैनाती पाने के इच्छुक युवाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा बनाई जाएगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाने के लिए कंपनियों से आवेदन (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) मांगा है। इस सुविधा के साथ, उम्मीदवारों को अब विभिन्न पदों के लिए कई बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

पंजीकरण की सुविधा शुरू की जा रही

डीजी भर्ती बोर्ड की अध्यक्षा रेणुका मिश्रा ने बताया कि राज्य पुलिस में 52,699 पुलिस सिपाहियों की सीधी भर्ती के अलावा 67,000 पदों पर भी भर्ती की जाएगी, जिनमें 2,469 उप-निरीक्षक, 2,430 रेडियो ऑपरेटर, 927 कंप्यूटर ऑपरेटर और 2,833 जेल वार्डर शामिल हैं। इस सिलसिलेवार भर्ती के साथ, उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है, इसलिए अब एक बार पंजीकरण की सुविधा शुरू की जा रही है। एक बार लागू होने के बाद उम्मीदवार को बार-बार अपना विवरण नहीं देना होगा। आपका फोटो और हस्ताक्षर भी केवल एक बार अपलोड करना होगा। इस मामले में भर्ती बोर्ड द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक वन टाइम रजिस्ट्रेशन का काम जिस कंपनी को सौंपा जाएगा, उसे साफ्टवेयर विकसित करना होगा। इसके अलावा, डिजीलॉकर में प्रमुख बैंकों के लिंक और बल्क संदेश भेजने की क्षमता होनी चाहिए।

ई-टीआरपी भी लॉन्च किया जाएगा

इसके अलावा, भर्ती बोर्ड ने ई-टीआरपी (ई-ट्रांसपेरेंट रिक्रूटमेंट सिस्टम) स्थापित करने के लिए भी कदम उठाए हैं। इसके लिए उन कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं जो संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन, पीएसयू और पुलिस बलों में भर्ती कर रहे थे। कंपनी को अपने कर्मचारियों को बोर्ड मुख्यालय पर रखना होगा और भर्ती से संबंधित सभी डेटा का विश्लेषण और सत्यापन करना होगा।

Also Read: Bihar Caste Survey: SC ने बिहार के जातिगत सर्वे पर जारी किया नोटिस, जनवरी में अगली सुनवाई

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular