Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Politics: इन 6 सांसदों के सजा से बिगड़ सकता है चुनावी...

UP Politics: इन 6 सांसदों के सजा से बिगड़ सकता है चुनावी समीकरण, डंडिया ब्लॉक को हो सकता है नुकसान!

UP Politics: इन 6 सांसदों के सजा से बिगड़ सकता है चुनावी समीकरण, डंडिया ब्लॉक को हो सकता है नुकसान

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP Politics: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और इंडिया ब्लॉक के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, जिसमें विपक्ष ने आखिरकार 80 में से 43 सीटें जीत लीं। हालांकि, नतीजे बदल सकते हैं क्योंकि उत्तर प्रदेश से इंडिया ब्लॉक का प्रतिनिधित्व करने वाले कम से कम छह हाल ही में चुने गए सांसदों (एमपी) पर कई आपराधिक आरोप हैं, जिनमें दोषसिद्धि भी हो सकती है।

ग़ाज़ीपुर सांसद अफ़ज़ाल अंसारी

इनमें सबसे प्रमुख हैं ग़ाज़ीपुर के सांसद अफ़ज़ाल अंसारी, जो गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बड़े भाई हैं। अफजाल ने सपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीता।

अफजाल अंसारी को गैंगस्टर एक्ट के एक मामले में पहले ही चार साल जेल की सजा सुनाई जा चुकी है। उनकी दोषसिद्धि पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी, जिससे उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति मिल गई। हालांकि, मामले की सुनवाई जुलाई में कोर्ट खुलने पर होगी। यदि अदालत उनकी सजा बरकरार रखती है तो वह संसद की सदस्यता खो देंगे।

हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अंसारी को उनके पिछले कार्यकाल में लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उन्होंने 2019 का चुनाव बसपा उम्मीदवार के रूप में गाजीपुर से जीता था। नियम के अनुसार दो साल से अधिक की सजा वाले मामले में दोषी ठहराए जाने पर एक सांसद को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

Also Read- PM Modi Meet Meloni: मेलोनी से इस तरह मिले पीएम मोदी, हाथ जोड़ किया…

आज़मगढ़ सांसद धर्मेंद्र यादव

आज़मगढ़ के सांसद और समाजवादी पार्टी के नेता धर्मेंद्र यादव के खिलाफ चार आपराधिक मामले लंबित हैं और अगर उन्हें दो साल से अधिक की सजा सुनाई गई तो उनकी सदस्यता चली जाएगी।

जौनपुर सांसद बाबू सिंह कुशवाहा

इसी तरह, जौनपुर के सांसद बाबू सिंह कुशवाहा के खिलाफ एनआरएचएम घोटाले से संबंधित 25 मामले हैं, जो तब हुआ था जब मायावती उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं।

सुल्तानपुर सांसद रामभुआल निषाद

भाजपा की मेनका गांधी को हराकर सुल्तानपुर सीट जीतने वाले रामभुआल निषाद आठ मामलों में आरोपी हैं, जिनमें गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज एक मामला भी शामिल है।

चंदौली सांसद वीरेंद्र सिंह और सहारनपुर सांसद इमरान मसूद

इसी तरह, चंदौली के सांसद वीरेंद्र सिंह और सहारनपुर के सांसद इमरान मसूद पर भी कई मामले दर्ज किए गए हैं।

इन इंडिया ब्लॉक सांसदों के खिलाफ कुछ मामले मनी लॉन्ड्रिंग, धमकी और गैंगस्टर एक्ट की विभिन्न धाराओं से संबंधित हैं, जिनमें दो साल से अधिक की कैद हो सकती है।

पिछले दिनों कई सांसदों को आपराधिक मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद अपनी सदस्यता गंवानी पड़ी है। इन राजनीतिक नेताओं में मोहम्मद आजम खान, खब्बू तिवारी, विक्रम सैनी और अशोक चंदेल शामिल हैं।

सात चरण के लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 1 जून तक आयोजित किए गए। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 294 सीटें जीतीं, जबकि इंडिया ब्लॉक ने तीन निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से 237 सीटें जीतीं।

Also Read- Bakri Eid 2024: बकरीद को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें क्या कर सकते हैं और क्या नहीं?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular