Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsUP Politics: लोकसभा चुनाव में हारने के बाद, मायावती ने पार्टी में...

UP Politics: लोकसभा चुनाव में हारने के बाद, मायावती ने पार्टी में किए ये बड़े बदलाव

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Politics: यूपी में करारी हार के बाद बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पार्टी में संगठनात्मक स्तर पर कई बड़े बदलाव किए हैं। उन्होंने पूरे यूपी को 4 सेक्टर में बांटकर बदलाव किए हैं, उनका लक्ष्य विधानसभा के चुनाव को लेकर है, आइए जानते हैं!

मुनकाद अली को सेक्टर-1 का नेता बनाया

बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव में एक कठिन हार का सामना किया है। 2019 में 10 सीटों पर चुनाव जीतने वाली नेताओं ने 2024 में कोई भी सीट नहीं जीती, जिसके बाद उनकी पार्टी के सुप्रीमो मायवती ने संगठन में बड़े स्तर पर बदलाव किए हैं। विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए, पूरे उत्तरप्रदेश का विभाजन 4 सेक्टरों में किया।

ये भी पढ़ें: Ghazipur: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रेलर से टकराई, 4 की मौत

लोकसभा चुनाव में हार के बाद बहुजन समाज पार्टी अब भविष्य की तैयारियों में जुट गई है। बीएसपी की नजर 2027 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। इसी के मद्देनजर पार्टी संगठन में नए बदलाव किए गए, पूरे प्रदेश को चार सेक्टर में बांटा गया- पश्चिमी यूपी के चार मंडल मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद और बरेली को सेक्टर एक में रखा गया है। इसके लिए मुनकाद अली समेत चार नेताओं को लगाया गया है, जो इस सेक्टर में बीएसपी के संगठन को मजबूत करने का काम करेंगे।

संगठन में हुए ये बदलाव

मुनकाद अली सेक्टर के प्रमुख होंगे। उनके अतिरिक्त, चार अन्य नेता मंडलवार पार्टी की गतिविधियों की देखभाल करेंगे। इनमें से गिरीश चंद्र जाटव मुरादनगर मंडल में, राजकुमार गौतम बुलंदशहर में, और दारा सिंह प्रजापति मेरठ में संगठन कार्य संभालेंगे। संगठन में भी परिवर्तन किये गये हैं।​ पश्चिमी यूपी में प्रभारी पद की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।

इसके जिम्मेदारी वाले नेता शम्सुद्दीन राईन अब लखनऊ में आ गए हैं। उन्हें अवध और बुंदेलखंड सेक्टर का काम संभालना है। वहीं प्रयागराज के जिला अध्यक्ष आरबी त्यागी और प्रतापगढ़ के जिला अध्यक्ष को हटा दिया गया है। उनकी जगह नए जिला अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Lucknow: भीषण हादसा! कमरे में लगी आग, 11 लोग आग की लपटों में झुलसे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular