Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Politics: डिप्टी सीएम केशव मौर्य का दावा, सभी बीजेपी शासित राज्यों...

UP Politics: डिप्टी सीएम केशव मौर्य का दावा, सभी बीजेपी शासित राज्यों में लागू होगा यूसीसी

- Advertisement -

UP Politics: उत्तराखंड में जब से यूनिफॉर्म सिविल कोड की बात प्रदेश सरकार ने की है तब से ही पूरे देश में इसको लेकर बहस छिड़ी हुई है। वहीं इसको लेकर अब डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बयान सामने आया है। एक निजी चैनल को साक्षातकार देते हुए उन्होंने इस विषय पर अपनी टिप्पणी दी। उन्होंने कहा कि बीजेपी शासित प्रदेशों की तरह उत्तर प्रदेश में भी बहुत जल्द समान नागरिक संहिता लागू होगी। वहीं उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी ने सरकार से वादे किए थे उसे पूरे का क्रम जारी है। जल्द से जल्द सभी वादों को सरकार पूरा करेगी। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बीजेपी ने देश की जनता से जो वादे किए थे, वो एक एक करके पूरा कर रही है। अब इस देश में दो विधान और दो निशान की व्यवस्था समाप्त होगी।

उत्तराखंड सरकार इसे लागू करने में लगी

माना जा रहा है कि केशव मौर्य के इस बयान से देश में एक बार फिर से यूनिफॉर्म सिविल कोड पर रार बढ़ सकती है। जानकारी हो कि उत्तराखंड की धामी सरकार इसको लेकर कार्ययोजना बना रही है। सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रदेश में जल्द से जल्द यूसीसी को लागू कर दिया जाएगा। वहीं अब केशव मौर्य के दावे से इस विषय को और हवा मिली है। फिलहाल यूनिफॉर्म सिविल कोड सिर्फ गोवा में लागू है।

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड?

यूनिफॉर्म सिविल कोड का मतलब है विवाह, तलाक, बच्चा गोद लेना और संपत्ति के बंटवारे जैसे विषयों में सभी नागरिकों के लिए एक जैसे नियम। दूसरे शब्दों में कहें तो परिवार के सदस्यों के आपसी संबंध और अधिकारों को लेकर समानता। जाति-धर्म-परंपरा के आधार पर कोई रियायत नहीं। इस वक़्त हमारे देश में धर्म और परंपरा के नाम पर अलग नियमों को मानने की छूट है। जैसे, किसी समुदाय में बच्चा गोद लेने पर रोक है। किसी समुदाय में पुरुषों को कई शादी करने की इजाज़त है। कहीं-कहीं विवाहित महिलाओं को पिता की संपत्ति में हिस्सा न देने का नियम है।

Also Read: Deputy CM केशव मौर्य ने सुनी लोगों की समस्याएं, अधिकारियों को दिए त्वरित निस्तारण के आदेश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular