Friday, May 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Politics: यहां से चुनाव लड़ सकते है नीतीश, किरणमय नंदा के...

UP Politics: यहां से चुनाव लड़ सकते है नीतीश, किरणमय नंदा के लिए सपा पश्चिम बंगाल से मांगेगी टिकट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),UP Politics: सपा नेतृत्व पश्चिम बंगाल में अपने नेता किरणमय नंदा को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए एक सीट मांगेंगे। यदि विपक्षी समावेशी गठवंधन इंडिया ने वहां सपा को एक सीट दी तो इसके एवज में उत्तर प्रदेश में एक सीट तृणमूल कांग्रेस के लिए दी जा सकती है। इसी प्रकार से हरियाणा व राजस्थान में भी सपा इंडिया से 2-2 सीट मांगने की तैयारी में है।

तृणमूल कांग्रेस भी हासिल करना चाहती है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा

समाजवादी पार्टी की तरह ही तृणमूल कांग्रेस भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करना चाहती है। इसी वर्षा अप्रैल में चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया था। इसके लिए तृणमूल कांग्रेस और सपा, दोनों ही अपने-अपने आधार वाले राज्य के अलावा दूसरे राज्यों में भी पैर फैलाना चाहती हैं।

तृणमूल कांग्रेस के बीच बेहद हद तक सहमति

समाजवादी पार्टी के सूत्रों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस यूपी में एक सीट पर अपने सिंबल पर प्रत्याशी उतारना चाहती है। जिसके लिए कांग्रेस छोड़कर तृणमूल का दामन थामने वाले पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी काफी समय से प्रयासरत भी बताए जाते हैं। बताते चले कि इस मुद्दे को लेकर सपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच लगभग एक हद तक सहमति बन चुकी है, किन्तु समाजवादी पार्टी ने भी किरणमय नंदा के लिए पश्चिम बंगाल में एक सीट मांगी है। किरणमय नंदा वर्तमान में सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और लंबे समय से पश्चिम बंगाल की वाम मोर्चा सरकार में मंत्री रहे हैं। दोनों पक्षों के लिए एक-दूसरे के राज्य में कौन सी सीट मुफीद रहेगी, इस पर विचार चल रहा है। उत्तर प्रदेश में तृणमूल को पूर्वांचल में एक सीट मिलने की उम्मीद है।

कहां से लड़ सकते है नीतीश कुमार

इंडिया गठबंधन के तहत बिहार के सीएम नीतीश कुमार को उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ाया जा सकता है। जिस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। नीतीश कुमार कुर्मी बहुल मिर्जापुर या प्रयागराज की फूलपुर लोकसभा सीट से लड़ सकते हैं। समाजवादियों का मानना है कि नीतीश कुमार के यूपी से लड़ने पर उनके सजातीय कुर्मी वोट पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन के साथ आ सकता है। हालांकि, नीतीश के यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने पर सपा बिहार में एक सीट पर अपने प्रत्याशी को लड़ाना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:- Ballia News: दस साल पहले लापता पति को सड़क किनारे देखकर पत्नी हुई भावुक, वीडियो देखकर आ जाएगा रोना

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular