Tuesday, May 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUp Politics: उत्तर प्रदेश में कृषि कुंभ 2.0 को वैश्विक समारोह बनाने...

Up Politics: उत्तर प्रदेश में कृषि कुंभ 2.0 को वैश्विक समारोह बनाने के लिए तैयारियां तेज, सीएम योगी ने दिए आदेश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Up Politics: 2018 में कृषि कुंभ के आयोजन के लिए देशभर में पहचान पाने वाले उत्तर प्रदेश ने कृषि कुंभ 2.0 को वैश्विक आयोजन बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को समीक्षा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि कुंभ 2.0 में प्रदेश के हर जिले के साथ-साथ देश के हर राज्य की भागीदारी होनी चाहिए। इसका उद्देश्य सभी राज्यों के कृषि क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करना है, ताकि हमारे किसान तकनीकी रूप से अधिक समृद्ध हो सकें। यह कार्यक्रम दुनिया भर के कृषि क्षेत्र में बीज से लेकर बाजार तक उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह आयोजन दिसंबर के दूसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है।

सीएम योगी ने क्या-क्या कहा?

उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कृषि कुंभ के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए दो हजार से अधिक किसानों की भर्ती की जानी है। भारत सरकार के माननीय मंत्रियों, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिप्राप्त कृषि एवं संबद्ध उद्योगों की कंपनियों एवं संस्थानों, सभी कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों एवं प्रगतिशील किसानों को आमंत्रित किया जाए।सम्मेलन के वैश्विक स्वरूप के बारे में बात करते हुए सीएम ने कहा कि जापान, इजराइल, क्रोएशिया, पोलैंड, पेरू, जर्मनी, अमेरिका, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में कृषि से संबंधित कई नवीन कार्य किए जा रहे हैं। वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन की तरह, इन देशों को कृषि कुंभ में भागीदार देश के रूप में शामिल करने के लिए संबंधित देशों में भारतीय दूतावासों और उच्चायोगों से संपर्क करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

लखनऊ में होगा सम्मेलन का आयोजन

सम्मेलन का मुख्य कार्यक्रम भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में आयोजित किया जाएगा, जिसके पहले नई दिल्ली में एक लॉन्च कार्यक्रम भी होगा। कृषि कुंभ के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्मेलन के दौरान प्राकृतिक गाय पालन, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने की तैयारी, खाद्यान्न को बढ़ावा देने पर पराली प्रबंधन पर चर्चा की जाएगी राज्य की 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का योगदान बढ़ाने के प्रयासों पर भी चर्चा होनी चाहिए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभिन्न विभागों एवं संस्थानों ने “कृषि प्रदर्शनी”, “एकीकृत कृषि”, “ड्रोन का उपयोग”, “उपलब्धियां”, “गौ संरक्षण”, “रेशम उद्योग की प्रगति”, “कृषि वानिकी” जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। “फ्लोरीकल्चर”, “कृषि उद्यमिता”, “कृषि का विविधीकरण”, “कृषि स्टार्टअप”, “डिजिटल कृषि -चर्चाएँ, विशेषज्ञ व्याख्यान, प्रदर्शनियाँ आदि आयोजित की जाती हैं।

ये भी पढ़ें:- 

Ayodhya: श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण कार्य की तस्वीरें आई सामने, देखें कहां तक पहुंचा काम 

UP News: यूपी में 36.15 करोड़ पौधरोपण के बाद अब वानिकी नववर्ष मनाएगी योगी सरकार, वनों के सृजन-संरक्षण पर और तेजी से कार्य कर रही सरका

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular