Friday, July 5, 2024
HomeLoksabha Election 2024UP Politics: रायबरेली या वायनाड? कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस लोकसभा...

UP Politics: रायबरेली या वायनाड? कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस लोकसभा सीट को बरकरार रखने की संभावना

UP Politics: रायबरेली या वायनाड? कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस लोकसभा सीट को बरकरार रखने की संभावना

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Politics: कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जिन्होंने भारी अंतर से दो सीटों से लोकसभा चुनाव जीता, इस दुविधा का सामना कर रहे हैं कि क्या वह उत्तर प्रदेश में अपने परिवार के गढ़ रायबरेली को बरकरार रखें या केरल में वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के लोगों का प्रतिनिधित्व करना जारी रखें जिन्होंने उन्हें 2019 के चुनावों में चुना था। जब वे अमेठी हार गए।

अंतिम निर्णय 17 जून से पहले होने की संभावना

गांधी परिवार को जल्द ही निर्णय लेना होगा क्योंकि उन्हें लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार परिणाम घोषित होने के चौदह दिनों के भीतर एक निर्वाचन क्षेत्र खाली करना होगा। एक बार सीट खाली होने पर उपचुनाव होगा। वह निर्वाचन क्षेत्र। मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी अगले हफ्ते वायनाड और रायबरेली का दौरा कर सकते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि वह कौन सी सीट अपने पास रखेंगे। हालाँकि, अंतिम निर्णय 17 जून से पहले घोषित होने की संभावना है।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी “उत्तर प्रदेश पर ध्यान केंद्रित करने और अच्छे परिणामों का लाभ उठाने” के लिए रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रख सकते हैं, क्योंकि यूपी में इंडिया ब्लॉक के प्रभावशाली प्रदर्शन ने भाजपा को 2019 की तुलना में 29 कम, केवल 33 सीटों पर सिमटा दिया।

एक और कारण जिसके चलते वह रायबरेली सीट बरकरार रख सके, वह इस सीट का उनके परिवार से 100 साल पुराना रिश्ता है। इस सीट का प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी ने भी किया था, जो इस साल 2004 से 2024 तक राज्यसभा के लिए चुनी गईं। जब सोनिया एक चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए रायबरेली गईं, तो उन्होंने कहा, “मैं अपने बेटे को आपको सौंप रही हूं।”

Also Read- Dimple Yadav ने सपा के प्रदर्शन के लिए यूपी की जनता को दिया धन्यवाद, कहा- “लोकतंत्र में अगर लोग खुश नहीं हैं तो…”

राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष

यह पूछे जाने पर कि राहुल गांधी कौन सी सीट रखेंगे, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, ‘यह फैसला 17 जून से पहले लेना होगा और यह 3-4 दिनों में आ जाएगा। वहीं कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने कहा, ”सभी सदस्यों ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग की है। उन्हें रायबरेली या वायनाड में से कौन सी सीट छोड़नी चाहिए, यह पूरी तरह से राहुल गांधी को तय करना होगा।’ राहुल गांधी ने रायबरेली में बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 3,90,030 वोटों से हराया। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी उम्मीदवार एनी राजा पर 3,64,422 वोटों के अंतर से वायनाड लोकसभा सीट भी बरकरार रखी।

Also Read- Kaushambi Crime: हैवानियत का मंज़र! प्रिंसिपल ने किया रेप, अश्लील Video वायरल…छात्रा ने उठाया ऐसा कदम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular