Tuesday, July 9, 2024
HomeBreaking NewsUP Politics: यूपी निकाय चुनाव से पहले RLD पार्टी का छीना गाया...

UP Politics: यूपी निकाय चुनाव से पहले RLD पार्टी का छीना गाया दर्जा, जयंत चौधरी को लगा बड़ा झटका

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (RLD party stripped of status before UP civic elections): भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय लोक दल (RLD)  की राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा छीन लिया गाया है। इस से पार्टी के अध्यक्ष और सासंद जयंत चौधरी को बहुत बड़ा झटका लगा है। वहीं रालोद की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह ने की थी। बता दें कि इस वक्त पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी है और राष्ट्रीय महासचिव गिरीश चौधरी हैं।

इस वक्त 9 सदस्य है रालोद के लिए

बता दें कि यूपी विधानसभा में रालोद के लिए इस वक्त 9 सदस्य हैं। हालांकि नेता राजपाल बालियान यूपी विधानसभा में रालोद के विधानमंडल है। बता दें रालोद सिर्फ यूपी में ही नहीं बल्कि राजस्थान की राजनीति में भी एक्टिव रहती है। वहीं राजस्थान की भरतपुर विधानसभा सीट से डॉ सुभास गर्ग रालोद के टिकट पर विधायक हैं। जहां इस वक्त रालोद राजस्थान में यूपीए गठबंधन के साथ है, तो वहीं यूपी में भी वह इस वक्त अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के गठबंधन में है।

कई बार दिया गाया मौका

अपको बता दें कि केंद्रीय निर्वाचन आयेाग ने राष्ट्रीय लोक दल को राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा बानाए रखने के लिए कई बार मौका दिया। वहीं साल 2012 में आयोग ने विधानसभा चुनाव से रालोद को राज्य स्तर की पार्टी के दर्जे की समीक्षा करनी शुरू की थी। जहां 18 जुलाई 2019 में आयोग ने रालोद से कारण बताओ नोटिस देकर स्पष्टीकरण भी मांगा था। जहां इस पर पार्टी की ओर से इसका कोई जवाब नहीं दिया गया।

ये भी पढ़ें- Drinks For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को करे दूर, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular