Tuesday, July 16, 2024
HomeLatest NewsUP Sarkari Job: CM योगी के फैसले से बदलेगी तस्वीर, अब भर्ती...

UP Sarkari Job: CM योगी के फैसले से बदलेगी तस्वीर, अब भर्ती परीक्षा में नहीं झेलनी पड़ेगी ये दिक्कत

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP Sarkari Job: भर्ती परीक्षा लीक होने की घटनाएं आए दिन सुनने को मिल रही हैं। हाल ही में NEET और UGC NET परीक्षा लीक होने की घटनाओं से लोगों का परीक्षा एजेंसियों पर से भरोसा उठ रहा है। उत्तरप्रदेश में भी कई भर्ती परीक्षाओं के लीक होने का मामला सामने आया है। भर्ती परीक्षा के पेपर लीक रोकने और धांधली खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री CM Yogi के निर्देश पर नई नीति जारी की गई है। सरकार का प्रयास है कि इस नीति को लागू करने के बाद परीक्षा लीक और धांधली की घटनाएं खत्म हो जाएंगी।

नई नीति में परीक्षा केंद्र के पास तीन साल तक परीक्षा कराने का अनुभव होना चाहिए। वहां जाने के लिए सड़क के साथ ही परिवहन की सुविधा भी होनी चाहिए। जिस भवन में परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है, उसमें बाउंड्रीवाल, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। इन सभी केंद्रों पर बिजली और जेनरेटर के साथ ही सीसीटीवी भी होना चाहिए। डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर इन केंद्रों का चयन किया जाना चाहिए। नई नीति के तहत परीक्षा केंद्र बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड और कोषागार से 10 किलोमीटर के अंदर होगा।

ये भी पढ़ें: UP Crime: बेटी से छेड़छाड़ का विरोध करना पिता को पड़ा भारी, दबंगों ने किया पिता का ऐसा हाल

टीचरों की ड्यूटी 30 मिनट पहले

जहा भी केंद्र बने होंगे, वहा पर शिक्षकों की ड्यूटी 30 मिनट पहले लगाई जाएगी। परीक्षा केन्द्रो पर किसी भी तरीके के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं होने चाहिए। प्रश्न पत्र और उत्तर माला अलग अलग जाना चाहिए।

प्रिंटिंग प्रेस में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर प्रतिबंध

प्रिंटिंग प्रेस के चयन में पूरी गोपनीयता बरती जाएगी। यहां किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी आगंतुकों की जांच की जाएगी। यहां किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे। प्रेस के चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

सख्त जांच के बाद परीक्षा केंद्र में अनुमति

परीक्षा केंद्रों पर Candidate के हस्ताक्षर और फोटो का मिलान किया जाएगा। हस्ताक्षर को स्कैन भी किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर Candidate के बायोमेट्रिक आधार कार्ड का भी मिलान किया जाएगा। AI का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: CM Yogi: क्या है योगी सरकार की ‘एक परिवार एक पहचान’, फैमिली आईडी जिससे मिलेंगी सुविधाएं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular