Friday, February 23, 2024
HomeKaam Ki BaatUP: इन महिलाओं को नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर, जानिए वजह

UP: इन महिलाओं को नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर, जानिए वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Ujjwala Yojna: उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रही महिलाओं को त्योहारों से पहले झटका लगने वाला है। दो तिहाई लाभार्थी महिलाओं को इस योजना का लाभ दीपावली पर नही सकता हैं। इसकी वजह उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों का आधार प्रमाणित न होना है।

आपको बता दें कि खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है। जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना होता है।

आधार वेरिफिकेशन का कार्य

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने बताया कि सिर्फ आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि जैसे-जैसे आधार वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होता जाएगा। वैसे वैसे लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ मिल सकेगा। वहीं इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार वेरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पहले कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

उज्ज्वला योजना

आपको बता दें कि योगी सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को साल में दो बार अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। योजना के तहत लाभार्थी को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular